Khari Khari News
News खरी खरी विशेष हरियाणा

हरियाणा में आगामी 1 साल तक तम्बाकू, गुटका व पान मसाला पर प्रतिबंध, आदेश जारी

पंचकूला।हरियाणा खाद्य एवं औषधि विभाग ने प्रदेश में आगामी 1 वर्ष के लिए गुटका, पान मसाला व तम्बाकू पर लगाया प्रतिबंध लगा दिया है। हरियाणा खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग ने इस संबंध में आदेश जारी किए हैं।

इस संबंध में राज्य के सभी जिला उपायुक्त, सभी पुलिस अधीक्षक, सभी सिविल सर्जन, सभी पदाभिहित अधिकारियों व सभी खाद्य एवं सुरक्षा अधिकारी को आदेश जारी किए गए हैं।

काबिलेज़िक्र है कि 7 सितंबर 2020 को खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम, 2006 के अंतर्गत निर्मित खाद्य सुरक्षा एवं मानक (विक्रय प्रतिरोध और निर्बंधन) नियम, 2011 के विनियम 2.3.4 के अनुसार किसी खाद्य उत्पाद में संघटकों के रूप में तंबाकू व निकोटिन (गुटका, पान मसाला) के उपयोग पर विभाग द्वारा 1 वर्ष के लिए प्रतिबंध लगाया गया था।

अब खाद्य सुरक्षा विभाग हरियाणा के आयुक्त ने इन आदेशों को आगामी 1 वर्ष के लिए स्वीकृति प्रदान कर दी है।

यानी अब 7 सितंबर 2021 से 7 सितंबर 2022 तक हरियाणा राज्य के किसी खाद्य उत्पाद में संघटकों के रूप में तंबाकू व निकोटिन (गुटका, पान मसाला) के निर्माण, भंडारण और वितरण पर प्रतिबंध रहेगा।

अब गुटका व पान मसाला में तंबाकू व निकोटिन का पाया जाना कानूनी अपराध है।

कोई भी खाद्य कारबारकर्ता तम्बाकू व निकोटिन युक्त खाद्य पदार्थ का निर्माण, भंडारण व बिक्री करता है तो उसके खिलाफ खाद्य सुरक्षा और मानक अधिनियम 2006 के तहत कार्रवाई की जाएगी।

Related posts

हरियाणा में प्रशासन की लापरवाही से किसानों को नुकसान भी झेलना पड़ रहा नुकसान, मंडियों में घुसे आवारा पशु

kharikharinews

बरोदा उपचुनाव में गठबंधन में बगावत की आशंका

kharikharinews

दिसंबर में ही होंगे लोकसभा चुनाव /Loksabha elections get place in Dec

kharikharinews

Leave a Comment