Khari Khari News
News हरियाणा

हरियाणा: किसान ने तैयार किया ट्राली वाला सोलर पैनल, कीमत भी कम, फायदा दोगुना

हिसार।कहते हैं आवश्यकता ही आविष्कार की जननी है और इस कथन को सार्थक कर दिखाया है हिसार जिले के गांव पेटवाड़ निवासी किसान प्रदीप ने। प्रदीप आज एक मूवेबल सौलर का व्यवसाय कर रहे हैं और पूरे देश में इनके बनाएं सोलर पैनल सेट इस्तेमाल किए जा रहे हैं।
प्रदीप ने बताया कि वो शुरू से ही अपने खेतों में सोलर पैनल का इस्तेमाल करते आ रहे हैं ।

कई बार खेत से उनके पैनल चोरी हो गए तो उन्होंने इसका समाधान खोजने की कोशिश की । उन्होंने सोचा कि क्यूं न ऐसा सोलर पैनल बनाया जाएं जो कभी चोरी भी नहीं हों सकें और इसके और भी कई उपयोग किए जा सकें।
प्रदीप ने इसके लिए एक ट्राली तैयार की और उस पर सोलर पैनल को इस तरह सेट किया कि उसे फोल्ड भी किया जा सकें और एक जगह से दूसरी जगह पर आसानी से लें जाया जा सकें। प्रदीप ने इस आइडिए पर काम किया और उसमें सफलता भी मिली। उन्होंने ट्रांसपोर्टेबल सोलर पैनल का ऐसा डिजाइन तैयार किया जो रातों-रात मशहूर हों गया।
इस सोलर ट्राली की बहुत सारी खासियत है। इसमें लगें सोलर पैनल को फोल्ड कर एक जगह से दूसरी जगह पर ले जाया जा सकता है। किसान के दो जगह पर खेत होने पर एक ही सोलर पैनल से दोनों खेतों में पानी चलाया जा सकता है। इससे किसानों की सोलर पैनल लगाने की खेत वाली जगह भी बचेंगी तो वही खेत में पानी देने के बाद किसान इस सोलर पैनल को एक कनवर्टर से जोड़कर घर में भी बिजली इस्तेमाल करने के लिए कर सकता है।

उन्होंने बताया कि इसका एक फायदा और है कि यदि किसी पड़ोसी के पास सोलर पैनल नहीं है तो उसे किराए पर भी दें देता हूं।उस किसान को यह डीजल इंजन से सस्ता पड़ता है और मुझे कुछ रुपयों की आमदनी हो जाती है।
प्रदीप के इस सोलर पैनल की कीमत की बात की जाए तो डेढ़ लाख रुपए से शुरू होकर 6.50 लाख रुपए तक है। 2 हॉर्स पावर सेट की कीमत 1.50 लाख रुपए है तो 3 हॉर्स पावर सेट की कीमत 2 लाख रुपए तक है। ऐसे किसान जिनके पास पहले से ही फिक्स सोलर सिस्टम लगें हुए हैं ,उनको सिर्फ ट्राली खरीदनी है जिस पर अपने सोलर पैनल लगा सकते हैं। इस ट्राली की कीमत 55 हजार रुपए है।
इस सोलर सिस्टम को प्रदीप अपनी कंपनी टीजी सोलर के नाम से बेचते हैं।

अगर पूरे देश में किसी भी किसान को यह सिस्टम चाहिए तो वह हमारी बेबसाइट tgsolarpump.com के जरिए ऑर्डर कर सकता है।पूरे देश में ट्रांसपोर्ट की सुविधा उपलब्ध है।

Related posts

हरियाणा पुलिस ने पेंशनरों के लिए उठाया कल्याणकारी कदम, दुर्घटना बीमा मृत्यु कवर के तहत दी जाने वाली राशि में की वृद्धी

kharikharinews

किसानों ने की बीजेपी-जेजेपी के नेताओं की गांव में एंट्री बैन, बैनर लगाकर सरकार के खिलाफ की नारेबाजी

kharikharinews

रोहतक चौहरा हत्याकांड- माता, पिता, बहन और नानी के हत्यारे ने क्राइम सीरियल देखकर रची थी साजिश, अब बताई पूरी वारदात

kharikharinews

Leave a Comment