Khari Khari News
News

हरियाणा समेत कई राज्यों में आज मॉनसून की झमाझम बारिश, देखें 24 घंटे का मौसम पूर्वानुमान

 

Rain in Haryana- हरियाणा समेत देश के कई राज्यों में मॉनसून की बारिश हो रही है। हरियाणा में पिछले कई दिनों से मौसम अचानक बदल जाता है और कई जगहों पर बारिश होती है। सोमवार को भी पूरे प्रदेश में रुक रुक कर बारिश हुई।

मौसम विभाग के मुताबिक अगले तीन चार दिनों तक बारिश का मौसम रहने की संभावना है। इससे किसानों की टेंशन बढ़ती जा रही है। मूंगफली उत्पादक किसान अब ज्यादा परेशान हैं वहीं कई जगहों पर जलभराव के चलते नरमा कपास की फसलें भी खराब हो रही है।

बंगाल की उत्तर पश्चिमी खाड़ी और उससे सटे ओडिशा तट पर डीप डिप्रेशन बन गया है और आज 5:30 बजे यह 20.5 डिग्री उत्तर अक्षांश और 86.9 पूर्व देशांतर के करीब था।

अगले 48 घंटों के दौरान इसके पश्चिम उत्तर-पश्चिम दिशा में ओडिशा और छत्तीसगढ़ से मध्य प्रदेश की ओर बढ़ने की उम्मीद है। और कल 14 सितंबर तक कमजोर होकर डिप्रेशन में बदल सकता है।

कम दबाव का क्षेत्र अब दक्षिण गुजरात क्षेत्र के ऊपर है और संबंधित चक्रवाती परिसंचरण औसत समुद्र तल से 5.8 किमी ऊपर तक फैला हुआ है और ऊंचाई के साथ दक्षिण-पश्चिम की ओर झुक रहा है।

मॉनसून की ट्रफ रेखा दक्षिण गुजरात, खंडवा, बालाघाट, संबलपुर और ओडिशा तट पर गहरे दबाव के केंद्र के बीच से गुजर रही है।

एक ट्रफ रेखा गुजरात के ऊपर कम दबाव के क्षेत्र से जुड़े चक्रवाती परिसंचरण से लेकर गुजरात, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ से गुजरते हुए ओडिशा तट पर गहरे दबाव से जुड़े चक्रवाती परिसंचरण तक फैली हुई है।

पिछले 24 घंटों के दौरान देश भर में हुई मौसमी हलचल

पिछले 24 घंटों के दौरान, ओडिशा में मॉनसून जोरदार था और ओडिशा में मध्यम से भारी बारिश के साथ एक या दो बार भारी बारिश हुई।

गुजरात और कोंकण और गोवा में सक्रिय मॉनसून की स्थिति देखी गई क्योंकि इन क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश हुई और कुछ भारी से बहुत भारी बारिश हुई।

केरल, तटीय कर्नाटक, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, दक्षिण-पूर्व मध्य प्रदेश, विदर्भ और जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई।

छत्तीसगढ़ पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, मध्य प्रदेश के शेष हिस्से, बिहार, झारखंड, उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों, छत्तीसगढ़, गंगीय पश्चिम बंगाल, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और तटीय आंध्र प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश हुई।

राजस्थान के पश्चिमी हिस्सों, उत्तराखंड, दिल्ली, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, तेलंगाना, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, पूर्वोत्तर भारत और तमिलनाडु और लक्षद्वीप के अलग-अलग हिस्सों में हल्की बारिश हुई।

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधि

अगले 24 घंटों के दौरान, ओडिशा और पूर्वी गुजरात के कुछ हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश के साथ एक दो स्थानों पर अति भारी बारिश की संभावना है।

छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, सौराष्ट्र और कच्छ, दक्षिण-पूर्वी राजस्थान, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, अलग-अलग हिस्सों विदर्भ और कोंकण और गोवा के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

पश्चिम बंगाल, झारखंड के कुछ हिस्सों, बिहार, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर, तटीय कर्नाटक, केरल, मराठवाड़ा, पूर्वी राजस्थान और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

पंजाब, दिल्ली, पूर्वोत्तर भारत, तेलंगाना के सिक्किम भागों, आंध्र प्रदेश, लक्षद्वीप और तमिलनाडु के अलग-अलग हिस्सों और आंतरिक कर्नाटक में हल्की बारिश हो सकती है।

Related posts

हरियाणा विधानसभा में सांकेतिक धरने पर बैठें बीजेपी विधायक असीम गोयल, मंडी व्यवस्था ठीक करने की दी चेतावनी

kharikharinews

जेजेपी के राष्ट्रीय महासचिव राजदीप फोगाट को नियुक्त किया हाउसिंग बोर्ड का चेयरमैन

kharikharinews

बरोदा उपचुनाव: मतदान केंद्रों पर सुबह से हो रही वोटिंग, मतदाओं के लिए प्रसाशन ने किए सुरक्षा के पुख्ता तैयारी

kharikharinews

Leave a Comment