Khari Khari News
खेत-खलिहान

उत्तर भारत में आज मॉनसून की होगी झमाझम बारिश, जानिये हरियाणा के मौसम का हाल

Mansoon Rain in Haryana 06 September 2021- देश के कई हिस्सों में मॉनसून की बारिश हो रही है। उत्तर भारत में मॉनसून की बारिश से मौसम में बदलाव देखा जा रहा है वहीं दिल्ली समेत कई जगहों पर ज्यादा बारिश आफत बन गई है। इधर हरियाणा के कई हिस्सों में किसानों की टेंशन बढ़ रही है।

इस बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा है कि दक्षिण पश्चिम मानसून के फिर से सक्रिय होने के साथ ही अगले तीन दिनों में दक्षिण, पश्चिम और उत्तर भारत के कई हिस्सों में भारी बारिश होने की संभावना है।

आईएमडी के अनुसार अगले तीन दिनों के दौरान कर्नाटक, तमिलनाडु और केरल में अलग-अलग जगहों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है और इसके बाद तीव्रता में कमी आएगी।

संभावित निम्न दबाव क्षेत्र के पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने के कारण पांच से सात सितंबर के बीच दक्षिण ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, विदर्भ और दक्षिणी छत्तीसगढ़ के कई हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है।

आईएमडी ने कहा कि उत्तर मराठवाड़ा, उत्तर मध्य महाराष्ट्र, उत्तरी कोंकण और गुजरात के क्षेत्र में 7 से 9 सितंबर के दौरान बारिश होने की संभावना है। वहीं, सात-आठ सितंबर के दौरान उत्तरी कोंकण में, आठ सितंबर को मध्य महाराष्ट्र और गुजरात क्षेत्र में और सात सितंबर को तेलंगाना में अलग-अलग स्थानों पर अत्याधिक भारी बारिश हो सकती है।

इसके अलावा 7 से 9 सितंबर के दौरान हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तरी पंजाब और जम्मू क्षेत्र और पूर्वी राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश के साथ उत्तर-पश्चिम भारत के अधिकतर हिस्सों में छिटपुट से भारी बारिश की संभावना है।
राजस्थान और गुजरात में मौसम की ताजा स्थिति

पिछले दो-तीन दिन दौरान दोनों राज्यों में बारिश की गतिविधियां कुछ कम हुई हैं, लेकिन मौसम पूरी तरह से शुष्क नहीं हुआ है। गुजरात के कई हिस्सों के साथ-साथ दक्षिण और दक्षिणपूर्व राजस्थान के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हो रही है।

ताजा निम्न दबाव के प्रभाव से गुजरात क्षेत्र और दक्षिण पूर्व राजस्थान में 6 और 7 सितंबर से एक बार फिर बारिश की गतिविधियां बढ़ने की संभावना है। दक्षिण पूर्व और पूर्वी राजस्थान और गुजरात क्षेत्र में 7 से 11 सितंबर के बीच भारी बारिश हो सकती है।

राजस्थान के कोटा, बूंदी, झालावाड़, टोंक, बारां, सवाई माधोपुर, भीलवाड़ा, उदयपुर और चित्तौड़गढ़ जिलों में भारी बारिश हो सकती है। गुजरात में वलसाड, नवसारी, डांग, सूरत, तापी, नर्मदा, भरूच, छोटा उदयपुर, वडोदरा, पंचमहल, दाहोद, आनंद, अहमदाबाद, गांधीनगर, खेड़ा, राजकोट और भावनगर में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है।

देश भर में बने मौसमी सिस्टम

मानसून की ट्रफ बीकानेर, ग्वालियर, पटना, डाल्टनगंज और फिर बंगाल की खाड़ी के उत्तर-पूर्व की ओर से गुजर रही है। कच्छ और आसपास के इलाकों में एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है।

एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र पूर्वी मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना हुआ है, जिसके प्रभाव में अगले 24 घंटों के दौरान कम दबाव का क्षेत्र विकसित होने की संभावना है। एक विंडशियर जॉन लगभग 15 डिग्री देशांतर के साथ समुद्र तल से 5.8 और 7.6 किमी के बीच चल रहा है।

पिछले 24 घंटों के दौरान देश भर में हुई मौसमी हलचल
पिछले 24 घंटों के दौरान, तटीय कर्नाटक, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, तेलंगाना के कुछ हिस्सों, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, तटीय आंध्र प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों, दक्षिण और पूर्वी मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों और पूर्वी राजस्थान के 1-2 भागों में में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई।

लक्षद्वीप, केरल, तमिलनाडु के कुछ हिस्सों, गुजरात, गंगीय पश्चिम बंगाल, आंतरिक ओडिशा, छत्तीसगढ़, बिहार के कुछ हिस्सों, उत्तर प्रदेश के पश्चिमी भाग, हरियाणा, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश हुई।

पूर्वोत्तर भारत, दिल्ली एनसीआर के कुछ हिस्सों, सिब-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, दक्षिण-पूर्वी राजस्थान, रायलसीमा और तटीय आंध्र प्रदेश के शेष हिस्सों में हल्की बारिश हुई।

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधि

अगले 24 घंटों के दौरान, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, तटीय आंध्र प्रदेश, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों, महाराष्ट्र, तटीय कर्नाटक, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, केरल के कुछ हिस्सों और मध्य प्रदेश और दक्षिण ओडिशा के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है।

पूर्वोत्तर भारत, बिहार के कुछ हिस्सों, उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश के शेष हिस्सों, दक्षिण-पूर्व राजस्थान, गुजरात क्षेत्र, तमिलनाडु के कुछ हिस्सों, आंतरिक ओडिशा और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पूर्वोत्तर राजस्थान और तमिलनाडु के अंदरूनी हिस्सों में हल्की बारिश संभव है।

 

Related posts

खुशखबरी- हरियाणा में छह दिन होगी झमाझम बारिश, देखें मौसम विभाग की भविष्यवाणी

kharikharinews

हरियाणा सरकार ने लिया लव जिहाद पर सख्ती दिखाने का फैसला, पुलिस करेगी मामलों का खाका तैयार

kharikharinews

हरियाणा में आज भी झमाझम बारिश के आसार, जानिये कब तक रहेगा मॉनसून ?

kharikharinews

Leave a Comment