Khari Khari News
News

Haryana Lock Down Extend- हरियाणा में लॉकडाउन को लेकर आई बड़ी अपडेट, सरकार ने लिया ये फैसला

Haryana Lock Down Extend Today- हरियाणा में लॉकडाउन यानि महामारी अलर्ट, सुरक्षित हरियाणा को दो हफ्ते के लिए आगे बढ़ा दिया है। अब 04 अक्टूबर 2021 तक यह लागू रहेगा। इसके लिए नियमों में छूट दी गई है।

आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 के प्रावधानों के तहत प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए महामारी अलर्ट-सुरक्षित हरियाणा के नाम से पाबंदियों को 04 अक्टूबर सुबह 5 बजे तक बढ़ा दिया है। उपमंडल में सभी की स्वास्थ्य सुरक्षा के लिए महामारी अलर्ट-सुरक्षित हरियाणा नियमावली की अनुपालना प्रभावी ढंग से सुनिश्चित की जाएगी।

जारी आदेशानुसार नो मास्क-नो सर्विस के सिद्धांत को सख्ती से लागू किया जा रहा है। मास्क लगाने पर ही लोगों को पब्लिक व प्राइवेट ट्रांसपोर्ट में अनुमति दी जाएगी। इसी प्रकार से सरकारी व निजी प्रतिष्ठानों से केवल वे ही लोग सेवाएं अथवा सामान प्राप्त कर सकेंगे, जिन्होंने फेस मास्क लगाया होगा।

खंड में स्वास्थ विभाग द्वारा परीक्षण, ट्रैकिंग, उपचार, टीकाकरण व कोविड-19 व्यवहार की रणनीति पर विशेष फोकस रहेगा। धार्मिक स्थल एक समय 50 व्यक्तियों के साथ खुल सकेंगे तथा सामाजिक दूरी, नियमित सेनेटाइजेशन एवं कोविड-19 उचित व्यवहार नियमों का पालन करना होगा।

आदेशानुसार रेस्टोरेंट्स, बार्स, मॉल सहित रेस्त्रां को 50 फीसदी बैठने की क्षमता के साथ संचालित करने की अनुमति प्रदान की गई है, लेकिन इसके लिए आवश्यक सामाजिक दूरी के सिद्धांत नियमित सैनिटाइजेशन और कोविड-19 व्यवहार की अनुपालना सुनिश्चित करनी होगी।

जिम और स्पा को भी 50 प्रतिशत क्षमता के साथ खोलने की अनुमति दी गई है। इसके लिए भी महामारी से बचाव के सभी नियमों की पालना करनी होगी। सिनेमा हॉल 50 प्रतिशत क्षमता के साथ खुल सकेंगे, लेकिन केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी मानक संचालन प्रक्रियाओं का पालन करना होगा।

इसी प्रकार से सभी दुकानों और माल्स को आवश्यक सामाजिक दूरी, नियमित सैनिटाइजेशन और कोविड-19 व्यवहार की शर्तों के साथ खोलने की अनुमति प्रदान कर दी गई है।

सामाजिक दूरी के सिद्घांत, नियमित सैनिटाइजेशन और कोविड-19 उपयुक्त व्यवहार के नियमों की अनुपालना के साथ स्विमिंग पूल खोलने की अनुमति दी गई है, लेकिन इसके लिए प्रतिभागियों व स्टाफ का टीकाकरण होना जरूरी है।

आंतरिक स्थानों में हॉल की क्षमता का 50 प्रतिशत तक के स्थान में लोगों को एकत्रित होने की अनुमति रहेगी, लेकिन यह संख्या 100 लोगों से ज्यादा नहीं होनी चाहिए, जबकि खुले स्थानों में 200 लोगों तक के इक_ा होने की अनुमति रहेगी।

इस दौरान कोविड-19 का व्यवहार व सामाजिक दूरी के सिद्धांत की सख्ती से अनुपालना सुनिश्चित करनी होगी। इन आदेशों की उल्लंघना करने वाले व्यक्ति के खिलाफ आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 की धाराओं 51 से 60, भारतीय दंड संहिता की धारा 188 तथा अन्य संबंधित कानूनी प्रावधानों के तहत कार्रवाई की जायेगी।

Extended Orders of Mahamari Alert Suraksha Haryana from 20.09.2021 to 04.10.2021(5AM)-page-001

Extended Orders of Mahamari Alert Suraksha Haryana from 20.09.2021 to 04.10.2021(5AM)-page-002

Related posts

हरियाणा में दाखिल हुई राहुल गांधी की ट्रैक्टर यात्रा, 100 लोगों के साथ गई एंट्री

kharikharinews

दोस्त की हत्या कर पीड़ित के खिलाफ झूठा मामला दर्ज करने के मामले में बड़ा खुलासा, 4 आरोपी गिरफ्तार

kharikharinews

हरियाणा में बिजली उपभोक्ताओं को बड़ी राहत, सरचार्ज माफी योजना की शुरुआत

Mukshan Verma

Leave a Comment