Khari Khari News
News खरी खरी विशेष

पैरालिंपिक- कृष्णा नागर ने भारत की झोली में डाला स्वर्ण पदक, पीएम मोदी और अमित शाह ने यूं दी बधाई

भारत के कृष्णा नागर ने टोक्यो पैरालिंपिक खेलों में बैडमिंटन के पुरुष एकल SH6 वर्ग के फाइनल में कड़े मुकाबले के दौरान हांगकांग (चीन) के चू मान काई को हराकर भारत के लिए पांचवां स्वर्ण पदक जीत लिया है।

बता दें कि भारत ने इस साल पैरालिंपिक बैडमिंटन में दो स्‍वर्ण पदक जीते हैं। आज ही सुबह सुहास यतिराज ने एसएल 4 में सिल्‍वर मेडल जीता था। इसके बाद आज बैडमिंटन कोर्ट से एक और स्वर्ण पदक के लिए भारत की उम्मीदें सिर्फ नागर पर टिकी थीं, जो उनके वर्ग में दुनिया के दूसरे नंबर के खिलाड़ी हैं।

जयपुर के कृष्णा नागर ने आज देश वासियों को निराश नहीं किया और आक्रामक खेल खेलते हुए उन्‍होंने मैच के 43वें मिनट में चू को 2-1 से हराकर मेच जीता। नागर जिन्‍होंने साल 2014 में पहली बार बैडमिंटन रैकेट उठाया और तीन साल बाद गंभीरता से सीखना शुरु किया। उन्‍होंने आज हांगकांग-चीन के खिलाड़ी चू मान काई को 21-17, 16-21, 21-17 से हराकर स्‍वर्ण पदक को अपने और देश के नाम कर लिया । रविवार के इस पदक के साथ भारत को मिले पदकों की कुल संख्या 20 हो गई है। जिनमें 5 स्वर्ण, आठ रजत और 6 कांस्य पदक शामिल हैं।

पीएम मोदी के साथ साथ राष्ट्रपति कोविंद और अमित शाह ने भी दी बधाई
प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को भारतीय शटलर नागर की सराहना की और कहा पीएम ने कहा कि “टोक्यो पैरालिंपिक में हमारे बैडमिंटन खिलाड़ियों का उत्कृष्ट प्रदर्शन देखकर खुशी हुई। कृष्णा नगर की उत्कृष्ट उपलब्धि ने हर भारतीय के चेहरे पर मुस्कान ला दी है। उन्हें स्वर्ण पदक जीतने के लिए बधाई। उनके आगे के प्रयासों के लिए शुभकामनाएं।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार को चल रहे पैरालंपिक खेलों में भारतीय शटलर के स्वर्ण पदक जीतने के बाद कृष्णा नगर की प्रशंसा की। अपने ट्विटर हैंडल पर शाह ने लिखा, “अच्छा किया कृष्णा नागर। पैरालिंपिक में पुरुष एकल SL6 वर्ग बैडमिंटन स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतने के लिए बहुत-बहुत बधाई। आपने देश को गौरवान्वित किया है।

राष्ट्रपति कोविंद ने अपने ट्वीट में लिखा “कृष्ण नागर का ऐतिहासिक प्रदर्शन। मजबूत और दृढ़ संकल्प, आपने पैरालिंपिक में बैडमिंटन में स्वर्ण पदक जीतकर और तिरंगा ऊंचा रख कर अपनी योग्यता साबित की। आपकी उत्कृष्टता सराहनीय है। कई भारतीय आपसे प्रेरित होंगे। बधाइयां और शुभकामनाएं।”

Related posts

भारत को जल्द मिलेगी राफेल विमानों की दूसरी खेप, अंबाला एयरबेस में उतारने की तैयारी

kharikharinews

Inside Martina, a Shake Shack-Like Approach to Pizza

kharikharinews

सुनंदा पुष्कर मर्डर केस में कांग्रेसी नेता शशि थरूर को बड़ी राहत, दिल्ली कोर्ट ने किया आरोपों से मुक्त, जानें क्या था मामला

Mukshan Verma

Leave a Comment