Khari Khari News
News राजनीति हरियाणा

Ellenabad by election: सिरसा में ऐलनाबाद उपचुनाव प्रक्रिया के दौरान प्रचार- प्रसार के लिए हिदायतें जारी

सिरसा।ऐलनाबाद उपचुनाव का बिगुल बजते ही चुनाव आयोग ने भी तैयारियां शुरू कर दी और आचार संहिता के मद्देनजर राजनीतिक दलों, संगठनों व उम्मीदवारों के लिए हिदायतें जारी कर दी गई है। ऐलनाबाद उपचुनाव प्रक्रिया के दौरान चुनाव आयोग की ओर से जारी हिदायतों के मुताबिक कोई भी राजनीतिक पार्टी या उम्मीदवार किसी भी व्यक्तिगत ज़मीन, भवन, दीवार पर चुनाव के झंडे, बैनर, पोस्टर चिपका व नारे आदि नहीं लिखवा सकता है। किसी भी सार्वजनिक या निजी संपत्ति को नुकसान की स्थिति में संबंधित राजनीतिक पार्टी व उम्मीदवार के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 425,426,427,433 व आपराधिक दंड संहिता 1973 की धारा 133 , हरियाणा सम्पत्ति अधिनियम तथा नगर पालिका कानून के तहत कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। संपति को नुकसान की स्थिति में जिला प्रशासन द्वारा संबंधित राजनीतिक पार्टी व उम्मीदवार , संगठन या व्यक्ति से की जाएगी।
हानि पहुंचने पर होगी कार्रवाई
जिला निर्वाचन अधिकारी अनीश यादव ने कहा कि सार्वजनिक संपतियों जैसे साइन बोर्ड, राजमार्ग पर सड़कों व चौराहों की दिशा का संकेत, राजमार्ग पर मील का पत्थर, रेलवे प्लेटफॉर्म,बस टर्मिनल पर एहतियाती नोटिस बोर्ड या आम जनता की सुविधा के लिए प्रदर्शित कोई अन्य साइन बोर्ड इसमें शामिल नहीं होंगे। चुनाव प्रचार के दौरान इन्हें हानि पहुंचाने वालों के खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी। चुनाव आयोग द्वारा जारी दिशानिर्देश की कड़ाई से पालना के लिए संबंधित क्षेत्र के उपमंडल अधिकारी बतौर प्रवर्तक मजिस्ट्रेट कार्य करेंगे।उपमंडल अधिकारी नागरिक द्वारा फ्लाइंग स्क्वॉड तैयार की जाएगी।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि फ्लाइंग स्क्वॉड कमेटी पूरे दिन की घटनाक्रम की रिपोर्ट प्रतिदिन संबंधित एसडीएम को सौंपेगी। चुनाव आयोग के निर्देशानुसार आदर्श चुनाव आचार संहिता में किसी भी प्रकार की संपत्ति की नुकसान की स्थिति में पुलिस अधीक्षक द्वारा डीएसपी, एसएचओ की अध्यक्षता में गठित कमेटी द्वारा जांच की जाएगी।

Related posts

The Wirecutter’s Best Deals: Save $50 on Apple’s 10.5-inch iPad Pro

kharikharinews

भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने बीजेपी सरकार पर साधा निशाना, कहा- ‘नमी का बहाना बनाकर फसल खरीदने से कर रही इंकार’

kharikharinews

शादी के महज के महीने बाद पत्नी की मौत, अब पुलिसकर्मी पति ने उसी जगह लगाई फांसी, सुसाइड नोट में लिखी रुला देने वाली बातें

Mukshan Verma

Leave a Comment