Khari Khari News
शिक्षा सरकारी योजनाएं हरियाणा

हरियाणा के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले लाखों छात्रों के लिए अहम फैसला, जानिए

पंचकूला।हरियाणा की मनोहर सरकार ने प्रदेश के 14 हजार 386 स्कूलों में पढ़ने वाले करीब 24 लाख बच्चों के हित में एक अहम निर्णय लिया है। अब प्रदेश के सरकारी स्कूलों में प्राथमिक उपचार के दौरान काम आने वाली दवाओं से युक्त ‘First Aid Box ‘ स्थापित करने का फैसला किया है।
इसके लिए हरियाणा स्कूल शिक्षा परियोजना परिषद ने वित्त वर्ष 2021-22 के लिए करीब तीन करोड़ रुपए की राशि जारी की है। फिजिक्स और केमिस्ट्री के अध्यापकों को इन First Aid Box का इंचार्ज बनाया जाएगा। इसके लिए बाकायदा उन्हें प्रशिक्षित किया जाएगा। प्रत्येक स्कूल के लिए दो हजार रुपए की राशि स्वीकृत की गई है।
एक सरकारी प्रवक्ता ने इस संबंध में जानकारी देते हुए कहा कि एक स्कूली बच्चे का अधिकतर समय स्कूल में ही व्यतीत होता है। ऐसे में किसी गतिविधि के दौरान बच्चे को चोट लग जाएं तो उसे प्राथमिक उपचार की जरूरत होती है। इसी को देखते हुए सरकार ने ‘स्कूल स्तर पर बचाव व सुरक्षा के लिए बचाव’ योजना के तहत प्रदेश के सभी सरकारी स्कूलों के लिए करीब तीन करोड़ रुपए की राशि जारी की है।
हरियाणा स्कूल शिक्षा परियोजना परिषद की ओर से प्रदेश के सभी जिला शिक्षा अधिकारी, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी, जिला परियोजना समन्वयक तथा जिला खंड शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे सूची में दर्शाए गए 24 आइटमों को First Aid Box में रखें। साथ ही निर्देश दिए गए हैं कि एक्सपायरी डेट की दवा आदि इस कीट में न रखी जाएं।

Related posts

KMP Expressway पार कर रही चार छात्राओं को कार ने मारी टक्कर, एक की मौत, एक गंभीर

Mukshan Verma

इनेलो सुप्रीमो ओपी चौटाला की बढ़ी मुश्किलें, नरवाना पुलिस को दी गई है शिकायत

Mukshan Verma

सदन में बोले गृह मंत्री अनिल विज, कहा- शराब घोटाले पर कार्रवाई न हो तो पकड़ लेना हमारा गिरेबान

kharikharinews

Leave a Comment