Khari Khari News
News सरकारी योजनाएं हरियाणा

दिव्यांगो को दी जाएगी वीटा की एजेंसी, बस करना होगा यें काम

पंचकूला।प्रदेश की मनोहर सरकार दिव्यांगों के उत्थान के लिए लगातार प्रयासरत हैं। इस संबंध में हरियाणा दिव्यांगजन आयुक्त राजकुमार ने बताया कि विभाग की ओर से दिव्यांगों के उत्थान के लिए कई महत्वपूर्ण योजनाएं क्रियान्वित की गई है। उन्होंने कहा कि जिन दिव्यांगो का दिव्यांगजन सर्टिफिकेट तीन साल पुराना है वें नवीनीकरण करवाएं ताकि विभाग द्वारा संचालित योजनाओं से उसे जोड़ा जा सकें।

आयुक्त राजकुमार आज नारनौल पीडब्ल्यूडी बीएंडआर रेस्ट हाउस में दिव्यांगो की समस्या सुनने पहुंचे थे। इस दौरान मीडिया से बातचीत करते हुए उन्होंने कहा कि प्रदेश के उन सभी दिव्यांगो के सर्टिफिकेट का नवीनीकरण किया जा रहा है जो तीन साल पुराने है। इसके अलावा विभाग द्वारा पुराने सर्टिफिकेट की जांच भी की जा रही है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में दिव्यांगो को रोजगार देने के लिए वीटा की एजेंसी दी जाएगी। इसके लिए 14 व्यक्तियों का एक समूह बनाया जाएगा जिसमें 7 दिव्यांग तथा 7 सक्षम नागरिक होंगे। इस समूह को वीटा एजेंसी दी जाएगी। इसके अलावा भी प्रदेश सरकार दिव्यांगो को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए अनेक योजनाएं चला रही है।

काम शुरू करने के लिए लोन

आयुक्त राजकुमार ने बताया कि प्रदेश सरकार द्वारा दिव्यांगो को अपना काम धंधा शुरू करने के लिए 50 हजार रुपए तक के श्रण पर 4% ब्याज पर लोन उपलब्ध करवाया जा रहा है। वहीं एक लाख पर 5% , पाच लाख पर 6% , तथा पचास लाख रुपए के श्रण पर 7% ब्याज दर पर लोन उपलब्ध करवाया जा रहा है।

 

Related posts

कृषि कानूनों के खिलाफ कांग्रेस विधायकों ने किया प्रदर्शन, पैदल मार्च निकालकर पहुंचे विधानसभा

kharikharinews

नमी मापने की मशीनों में भारी गड़बड़ी करके किसानों को लूटा जा रहा: अभय सिंह चौटाला

kharikharinews

हरियाणा में कृषि विधेयकों के विरोध में सड़कों पर उतरे अन्नदाता, जानें सभी जिलों का अपडेट

kharikharinews

Leave a Comment