Khari Khari News
News

Haryana Weather- हरियाणा, दिल्ली समेत कई जगहों पर आज झमाझम बारिश, देखें मौसम पूर्वानुमान

 

देश के कई हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश का दौर जारी है। दिल्ली, हरियाणा समेत कई राज्यों में बारिश हो रही है। हरियाणा के कई जिलों में मध्यम से तेज बारिश से किसानों की चिंता बढ़ गई है।

IMD की तरफ से बुधवार को जारी विज्ञप्ति के अनुसार, उत्तराखंड में 23 से 26 सितंबर के बीच भारी बारिश की संभावना है। पूर्वी उत्तर प्रदेश में 23 से 24 सितंबर के बीच तेज बारिश हो सकती है।

मौसम विभाग ने संभावना जताई है कि गंगीय पश्चिम बंगाल और ओडिशा में 22 सितंबर से बारिश की गतिविधियों में कमी आ सकती है. हालांकि, ओडिशा में 25 सितंबर और गंगीय पश्चिम बंगाल में 26 सितंबर से बारिश का नया दौर शुरू हो रहा है।
देश भर में बने मौसमी सिस्टम

दक्षिण झारखंड और आसपास के इलाकों पर कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। संबद्ध चक्रवाती परिसंचरण औसत समुद्र तल से 5.8 किमी ऊपर तक फैला हुआ है और ऊंचाई के साथ दक्षिण-पश्चिम की ओर झुका हुआ है।

एक ट्रफ रेखा दक्षिण पूर्व झारखंड से तेलंगाना तक उड़ीसा के अंदरूनी हिस्से से होकर गुजर रही है।

मॉनसून की अक्षीय रेखा जैसलमेर, जोधपुर, गुना, जबलपुर से होते हुए दक्षिण झारखंड पर बने हुए कम दबाव के क्षेत्र से होते हुए, दीघा और फिर दक्षिण-पूर्वी बंगाल की खाड़ी की ओर जा रही है।

पूर्वी राजस्थान पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है।

एक ट्रफ रेखा जम्मू कश्मीर से पंजाब और हरियाणा होते हुए पूर्वी राजस्थान पर बने चक्रवाती हवाओं के क्षेत्र तक फैली हुई है।

एक अन्य चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र तमिलनाडु के दक्षिणी तट पर निचले स्तरों पर बना हुआ है।

पिछले 24 घंटों के दौरान देश भर में हुई मौसमी हलचल

पिछले 24 घंटों के दौरान, गंगीय पश्चिम बंगाल, झारखंड के कुछ हिस्सों, कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, दक्षिण-पश्चिम मध्य प्रदेश, राजस्थान के कुछ हिस्सों, पश्चिमी उत्तर प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों और तमिलनाडु के उत्तरी तट पर हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई। .

पूर्वोत्तर भारत, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, राजस्थान के शेष हिस्सों, ओडिशा के कुछ हिस्सों, मध्य प्रदेश के शेष हिस्सों, गुजरात क्षेत्र, मराठवाड़ा, कर्नाटक, केरल के कुछ हिस्सों, रायलसीमा, लक्षद्वीप और तेलंगाना में हल्की से मध्यम बारिश हुई।

हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू कश्मीर, पंजाब के कुछ हिस्सों, हरियाणा, छत्तीसगढ़ और सौराष्ट्र और कच्छ में हल्की बारिश हुई।

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधि

अगले 24 घंटों के दौरान, गंगीय पश्चिम बंगाल, झारखंड, ओडिशा और छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों, तेलंगाना के कुछ हिस्सों, विदर्भ, मराठवाड़ा, कोंकण और गोवा, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों, हरियाणा, पंजाब, उत्तराखंड, राजस्थान और गुजरात के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश कैसा बात है एक-दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। ।

हिमाचल प्रदेश, दिल्ली, राजस्थान के शेष हिस्सों, सौराष्ट्र और कच्छ, मध्य प्रदेश, बिहार के कुछ हिस्सों, पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों, तटीय आंध्र प्रदेश, तटीय तमिलनाडु और मध्य महाराष्ट्र में हल्की से मध्यम बारिश संभव है।

आंतरिक तमिलनाडु, आंतरिक कर्नाटक, केरल और लक्षद्वीप में हल्की बारिश संभव है।

कृषि मौसम विज्ञान विभाग, चौधरी चरणसिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय  हिसार
@21.09.2021 मौसम पूर्वानुमान:-बंगाल की खाड़ी में बने एक कम दबाब के क्षेत्र व साथ में राजस्थान के ऊपर एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन बनने व अरब सागर से भी नमी वाली हवाएँ आने की संभावना से हरियाणा राज्य में मौसम 27 सितम्बर तक आमतौर पर परिवर्तनशील रहने की संभावना है।

इन मौसमी सिस्टम से हरियाणा राज्य में  22-23 सितम्बर को तथा बाद में 26-27 सितम्बर को बीच-बीच में बादलवाई व  हवायों और गरज चमक के साथ कहीं -कहीं हल्की  बारिश होने  की संभावना है।  इस दौरान कुछ एक स्थानों पर तेज बारिश भी संभावित है।

##$$$$$$#/////////#$$$$$$
डॉ मदन खीचड़ , विभागाध्यक्ष
कृषि मौसम विज्ञान विभाग, चौधरी चरणसिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय हिसार

Related posts

Meet the Nokia 8 — The First Android Flagship From The Iconic Brand

kharikharinews

तेज रफ्तार डंपर ने गायों के झुंड को मारी टक्कर, 25 की दर्दनाक मौत

Mukshan Verma

हरियाणा के पानीपत म्युनिसिपल कमिश्नर को सस्पेंड करने के आदेश जारी, जानें क्या है पूरा मामला

kharikharinews

Leave a Comment