Khari Khari News
News

हरियाणा में पहली से तीसरी कक्षा के स्कूल खोलने के आदेश, 20 तारीख से शुरु होंगी कक्षाएं

Haryana Primary schools open हरियाणा सरकार ने पहली से तीसरी कक्षा तक के सरकारी और प्राइवेट स्कूलों को 20 सितंबर, 2021 से खोले जाने का फैसला लिया है। इन स्कूलों में कक्षाओं को शिक्षा विभाग द्वारा जारी एसओपी की अनुपालना करते हुए चलाया जाएगा।

एक सरकारी प्रवक्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि कोरोना महामारी के चलते लॉकडाउन की अनुपालना में राज्य के स्कूलों को बंद किया गया था। छठी से बारहवीं की कक्षाओं को 23 जुलाई, 2021 को शुरू किया गया था जबकि चौथी से पांचवी तक की कक्षाओं को 1 अगस्त, 2021 को खोला गया था। अब 20 सितंबर, 2021 से पहली से तीसरी तक की कक्षाएं शुरू होंगी।

प्रवक्ता ने बताया कि गृह मंत्रालय द्वारा जारी गाइडलाइन के अनुसार माता-पिता की पूर्व अनुमति के साथ छात्र को स्कूल में आने की अनुमति होगी। स्कूल में हर छात्र के तापमान की जांच होगी। सामान्य से अधिक तापमान वाले किसी भी छात्र या आगन्तुक को स्कूल में प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

Primary Schools OPen Latter in Haryana

 

Primary Schools OPen Latter in Haryana 2

हरियाणा के उच्चतर शिक्षा विभाग ने सभी सरकारी महाविद्यालयों के प्राचार्यों, विश्वविद्यालयों के रजिस्ट्रारों,एनसीसी यूनिट्स के कमांडिंग ऑफिसरों तथा जिला/उपमंडल पुस्तकालयों के पुस्तकालय-अध्यक्षों को निर्देश दिए हैं कि वे स्टेट विजिलेंस ब्यूरो की जांच के दौरान ब्यूरो द्वारा मांगे जाने वाले रिकार्ड को देने में सहयोग करें ताकि जांच का कार्य निर्धारित अवधि में पूरा किया जा सके।

विभाग के प्रवक्ता ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि हरियाणा सरकार के मुख्य सचिव की ओर से कुछ आवश्यक निर्देश दिए गए हैं जिनमें कहा गया है कि कई बार विजिलेंस जांच के संबंध में जांच अधिकारियों को रिकार्ड समय पर उपलब्ध नहीं करवाया जा रहा है जिस कारण जांच को समय पर पूर्ण करने में काफी देरी होती है।

राज्य सरकार ने इसे गंभीरता से लेते हुए उक्त अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि जांच से संबंधित रिकार्ड या सूचना तुरंत उपलब्ध करवाई जाए। उन्होंने बताया कि उक्त हिदायतों की दृढ़ता से पालना करने बारे निर्देश दिए गए हैं।

Related posts

हरियाणा में युवाओं को बड़ा झटका, जेबीटी शिक्षण संस्थानों को बंद करने का फैसला

kharikharinews

विधानसभा में पास हुआ निजी क्षेत्र में 75 प्रतिशत नौकरियां देने का बिल, प्रदेश के युवाओं के लिए ऐतिहासिक दिन- दुष्यंत चौटाला

kharikharinews

सांप के काटने से तीन वर्षीय बच्चे की मौत, गांव में पसरा मातम

Mukshan Verma

Leave a Comment