Khari Khari News
News अपराध हरियाणा

युवाओं की नौकरी पर डाका डालने वाले गिरोह का पर्दाफाश, सॉफ्टवेयर हैक कर करवाते थे नकल

पानीपत।सोनीपत और गुरुग्राम एसटीएफ़ टीम ने संयुक्त कार्रवाई करते हुए ऑनलाइन परीक्षाओं में नकल करवाने वाले एक बड़े गिरोह को धरदबोचा है।यह गैंग ऑनलाइन परीक्षा में सॉफ्टवेयर हैक कर नकल करने की कार्रवाई को अंजाम देता था। एसटीएफ टीम ने इस गिरोह के 6 लोगों को गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की है। पकड़े गए आरोपितों की पहचान आकाश निवासी जयपुर,गोरी निवासी दोसा राजस्थान,आकाश निवासी मोतीनगर जयपुर व आशीष,मोनू , अशोक निवासी सोनीपत के रूप में हुई है।

पानीपत एसपी शशांक कुमार ने बताया कि ऑनलाइन परीक्षा में कम्प्यूटर सॉफ्टवेयर हैक कर परीक्षा पास करवाने वाले गिरोह तक पहुंचने के लिए गुरुग्राम और सोनीपत एसटीएफ टीम काफी समय से कोशिश कर रही थी। टीम ने विभिन्न पहलुओं पर छानबीन करते हुए विशेष सूचना मिलने पर गुरुवार को दबिश देकर सोनीपत से इन छः आरोपितों को धर-दबोचा में कामयाबी हासिल की है।

पहले से दर्ज है आईटी एक्ट के तहत मुकदमे
पानीपत एसपी शशांक कुमार ने बताया कि गिरोह पर पानीपत और भिवानी में आईटी एक्ट की धाराओं के तहत 1-1 मुकदमा दर्ज हैं। उन्होंने बताया कि आरोपित अशोक पर हरियाणा पुलिस की ओर से भिवानी में दर्ज एक मुकदमे में एक लाख रुपए व मोनू पर 50 हजार रुपए इनाम घोषित किया हुआ है। आरोपित भोले-भाले युवाओं से मोटी रकम ऐंठ कर आइआइटी के साथ ही नौकरी की विभिन्न परीक्षाएं पास करवाते थे। आरोपित सॉफ्टवेयर के जरिए कम्प्यूटर को रिमोट पर एक्सेस लेकर पेपर हल करते थे। आरोपितों ने अपना जाल हरियाणा के साथ-2 दिल्ली, राजस्थान, पंजाब, बिहार सहित कई अन्य प्रदेशों में फैला रखा था।

5-6 साल से सक्रिय थी गैंग
आरोपित पिछले 5-6 सालों से इस अवैध धंधे को चला रहे थे। गैंग ने कई जगहों पर अपनी लैब बना रखी थी जिनमें से एक पानीपत में टोल प्लाजा के नजदीक एपीट इंजिनियरिंग कॉलेज में है। पुलिस ने मोनू, अशोक व आशीष को पानीपत कोर्ट में पेश किया जहां से उन्हें 8 दिन की पुलिस रिमांड पर भेज दिया गया है।

वहीं अन्य आरोपित आकाश,गोरी व आकाश निवासी जयपुर राजस्थान को नागपुर से गिरफ्तार कर एसटीएफ की टीम लेकर आ रही है। एसपी शशांक ने कहा कि जल्द ही गिरोह में शामिल अन्य लोगों को भी गिरफ्तार कर लिया जाएगा।

Related posts

हरियाणा रोड़वेज बस और ट्रक की भिड़ंत, एक की मौत,कई घायल

Mukshan Verma

हरियाणा के सुल्तान की मौत,पशु मेलें में लगी थी 21 करोड़ रुपए कीमत

Mukshan Verma

Leave a Comment