Khari Khari News
News खेत-खलिहान हरियाणा

बाग लगाने पर 50% तक अनुदान दें रही है हरियाणा सरकार, किसान यहां करें सम्पर्क

प्रदेश की मनोहर सरकार किसानों की आय बढ़ाने के लिए उन्हें लगातार बागवानी खेती करने के लिए प्रेरित कर रही है। सरकार का मानना है कि परम्परागत खेती आजकल घाटे का सौदा साबित हो रही है और किसानों को इसका मोह त्याग कर बागवानी खेती करने पर जोर देना चाहिए। प्रदेश की मनोहर सरकार भी किसानों की आय को दोगुना करने और उन्हें बागवानी के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए बागवानी द्वारा अनेक योजनाओं को क्रियान्वित कर रही है।

सरकारी प्रवक्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि अब नए बाग लगाने पर किसानों को प्रति हेक्टेयर 50% दिया जा रहा है ताकि किसान बागवानी खेती अपनाकर अधिक मुनाफा कमा सकें। उन्होंने बताया कि अमरुद के बाग लगाने पर 11,500 रुपए, नींबु के बाग लगाने पर 12 हजार रुपए और आंवला का बाग लगाने पर 15 हजार रुपए की राशि अनुदान के रूप में दी जाएगी। इस अनुदान योजना के तहत एक किसान 10 एकड़ तक बाग लगा सकते हैं।

सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि बागवानी फसलों में होने वाले नुक़सान की भरपाई के लिए बागवानी बीमा योजना शुरू की गई है।यह योजना किसानों को सब्जियों, फलों व मसालों को प्राकृतिक आपदाओं से होने वाले जोखिम से मुक्त कर फसल लागत की भरपाई करने में कारगर साबित होगी। योजना का लाभ उठाने के इच्छुक किसान जमीन के कागजात, बैंक खाते की फोटोकॉपी व आधार कार्ड के साथ जिला बागवानी ऑफिस में सम्पर्क कर सकते हैं।

 

उन्होंने बताया कि जिन किसान साथियों ने एकीकृत बागवानी विकास मिशन के नियमों के अनुसार वित्त वर्ष 2021 में अमरूद, आंवला व नींबू के बाग लगाएं थे, वें भी अनुदान राशि हासिल करने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Related posts

कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव बनते ही रणदीप सुरजेवाला ने शैलजा से झाड़ा पल्ला

kharikharinews

जेजेपी नेता अनंत राम दिल्ली से गिरफ्तार, जाने क्या हैं मामला

Mukshan Verma

हाईकोर्ट के आदेशों के साथ हलवासिया स्कूल के संचालक को लेकर चल रहे विवाद पर लगी रोक

kharikharinews

Leave a Comment