Khari Khari News
खरी खरी विशेष खेत-खलिहान सरकारी योजनाएं

हरियाणा सरकार का बड़ा ऐलान, बारिश से ख़राब फसलों की होगी विशेष गिरदावरी

चंडीगढ़। हरियाणा प्रदेश के कृषि मंत्री जेपी दलाल ने आज चंडीगढ़ में प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा कि बारिश से किसानों की फसलों में काफी नुकसान पहुंचा है. उन्होंने कहा कि किसानों की फसल पककर लगभग तैयार हो चुकी थी, ऐसे में बारिश ने किसानों की उम्मीदों पर पानी फेरने का काम किया है. उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बारिश से ख़राब हुई फसलों की विशेष गिरदावरी के आदेश दिए हैं.

जिस भी किसान साथी को फसलों में नुकसान पहुंचा है उन्हें उचित मुआवजा राशि प्रदान की जाएगी. मुख्यमंत्री के इस फैसले से निश्चित तौर पर किसानों को राहत पहुंचाने का काम किया है. कृषि मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने खुद इस मामले पर संज्ञान लेते हुए स्पेशल गिरदावरी करने के आदेश दिए हैं. जल्द ही अधिकारियों की टीम बारिश से ख़राब हुई फसलों का निरीक्षण करने फील्ड में उतरेगी और नुकसान का आंकलन कर किसानों को मुआवजा दिया जाएगा.

कृषि मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि बागवानी किसानों को सुरक्षा कवच प्रदान करते हुए मुख्यमंत्री बागवानी बीमा योजना शुरू की है. इस योजना के अंतर्गत 21 तरह के फल, सब्जियां और मसालों की खेती बीमा कवर के दायरे में आएंगी. उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार की इस योजना से हरियाणा के करीब 10 लाख किसानों को  सीधे-सीधे फायदा पहुंचेगा. बीमा योजना का सुरक्षा कवच मिलने के बाद किसान बिना किसी भय के आम, अमरुद, संतरा,लीची, आड़ू, आलूबुखारा तथा सब्जियों की खेती की तरफ रुख कर सकेंगे.

750 और 1,000 के प्रीमियम पर 30 से 40 हजार का बीमा
इस योजना के तहत किसानों को सब्जी एवं मसाला फसलों की 30 हजार रुपए और फलों की फसलों के लिए 40 हजार रुपए की बीमा राशि के लिए केवल साढ़े 750 रुपए और एक हजार रुपए ही अदा करने होंगे. फसल का नुक़सान होने की स्थिति में मुआवजा राशि का दावा सर्वेक्षण और नुकसान की चार श्रेणियों 25,50,75 और 100 % की सीमा पर आधारित होगा.

कृषि मंत्री ने कहा कि हरियाणा देश का पहला राज्य है जिसने भरपाई योजना शुरू करते हुए किसानों के उत्थान की दिशा में कदम बढ़ाए हैं. उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार ने मधुमक्खी का पालन करने वाले किसानों के लिए भी पॉलिसी बनाई है. हमारी सरकार का प्रमुख उद्देश्य किसानों की आमदनी बढ़ाना है और इसके लिए सरकार विभिन्न योजनाओं को क्रियान्वित कर रही है.

कृषि मंत्री ने कहा कि प्रदेश के युवाओं को रोजगार दिलाने की दिशा में हरियाणा सरकार हरहित स्टोर खोलने जा रही है. 31 मार्च तक लगभग 2000 स्टोर खोले जाएंगे जिसमें सभी ब्रांड के उत्पाद एक छत के नीचे मिल सकेंगे.

Related posts

बाग लगाने पर 50% तक अनुदान दें रही है हरियाणा सरकार, किसान यहां करें सम्पर्क

Mukshan Verma

सदन में बोले डिप्टी सीएम, कहा- प्रदेश के किसी भी जिले का नाम और सीमा क्षेत्र में नहीं किया जाए कोई बदलाव

kharikharinews

टोक्यो पैरालंपिक- हाई जंप में प्रवीण कुमार का कमाल, सिल्वर मेडल पर जमाया कब्जा

Mukesh Gusaiana

Leave a Comment