Khari Khari News
News हरियाणा

हार्ट रोगियों की मदद के लिए मनोहर सरकार ने बढ़ाए कदम, गरीब परिवारों की मदद पर जोर, कमेटी होगी गठित

सीएम मनोहर लाल ने कहा कि मुख्यमंत्री राहत कोष के तहत प्रदेश के अत्यंत गरीब परिवारों को ह्रदय रोग जैसी गंभीर बीमारियों का तुरंत एवं सुगमता से स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ उपलब्ध करवाया जाएं।इसके लिए जिला स्तर पर उपायुक्त की अध्यक्षता में एक कमेटी का गठन किया जाएगा।मुख्यमंत्री आज यहां भाजपा सेवा प्रकोष्ठ के पदाधिकारियों के सवांद कर रहे थे।

 

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि अत्यन्त गरीब परिवारों को जिला स्तर पर हार्ट अटैक जैसे रोगियों को उपचार के लिए दिक्कतें आने की शिकायतें मिल रही है। जिसके निवारण के लिए सरकार गंभीर है।उन्होंने कहा कि इसके लिए जिलों में तीन वरिष्ठ अधिकारियों की कमेटी गठित की जाएं।

 

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस कमेटी में उपायुक्त के अलावा सिविल सर्जन एवं एक अन्य अधिकारी को शामिल किया जाएगा। इस कमेटी से भाजपा सेवा प्रकोष्ठ के जिला पदाधिकारी भी सम्पर्क में रहेंगे ताकि राज्य के किसी भी जरुरतमंद व्यक्ति को समय पर सहायता मिल सकें।

 

इसके अलावा मुख्यमंत्री ने कहा कि गरीब परिवारों को मकान की मरम्मत के लिए दी जाने वाली अनुदान राशि को ऑनलाइन माध्यम से जल्द से जल्द उपलब्ध करवाया जाएं ताकि ऐसे परिवारों को किसी भी कारण से मकान खण्डित होने पर तुरंत लाभ मिल सके। उन्होंने कहा कि ऐसे परिवार जिनकी फैमिली आईडी में वार्षिक आय 1.80 लाख तक होगी उन्हें स्वत ही बीपीएल कार्ड उपलब्ध करवाएं जाएंगे।इसके साथ ही जिन लोगों के पास आयु प्रमाणपत्र नहीं है , उनके लिए जिला स्तर पर मेडिकल बोर्ड का गठन किया जाएगा जहां आयु सत्यापन प्रक्रिया पूरी कर प्रमाणपत्र जारी किए जाएंगे।

 

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में युवाओं के कौशल विकास पर जोर दिया जा रहा है, जिसके लिए कौशल विकास विश्वविद्यालय की स्थापना की जा रही है। इसमें करीब 800 पाठ्यक्रमों में हुनर प्रशिक्षण दिया जाएगा। हमारी सरकार समाज के गरीब से गरीब व्यक्ति को अंत्योदय परिवार कल्याण योजनाओं का लाभ देकर आर्थिक रूप से सशक्त बनाने का काम कर रही है।

Related posts

हिमाचल घूमने गए हरियाणा के 4 युवकों की मौत, 2 दिन बाद जंगल से मिलें शव

Mukshan Verma

सुनंदा पुष्कर मर्डर केस में कांग्रेसी नेता शशि थरूर को बड़ी राहत, दिल्ली कोर्ट ने किया आरोपों से मुक्त, जानें क्या था मामला

Mukshan Verma

प्रेरणा: पिता चलाते थे फोटोस्टेट की दुकान, बेटे ने जज बनकर किया नाम रोशन

Mukshan Verma

Leave a Comment