Khari Khari News
News हरियाणा

Big Breaking: हरियाणा में लाल डोरे से बाहर मकान मालिकों के लिए खुशखबरी, सीएम ने कहीं ये बात

चंडीगढ़।हरियाणा की मनोहर सरकार लाल डोरा योजना को अमलीजामा पहनाने की दिशा में तेजी से आगे बढ़ रही है। प्रदेश के मुखिया मनोहर लाल ने लाल डोरे से बाहर के मकानों पर कब्जा धारकों को लेकर राहत भरी खबर सुनाई है।

सीएम मनोहर लाल ने कहा कि अनुसूचित जाति वर्ग के लिए प्लाट, आवास योजना और मकान मरम्मत योजना संबंधी शिकायतों के निपटारे के लिए अलग से सेल बनाया जाएगा। इसके साथ ही इन शिकायतों के लिए अलग से पोर्टल भी बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि लाल डोरे से बाहर के मकानों की रजिस्ट्री से संबंधित योजना अमल में लाई जाएगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस योजना के माध्यम से लोगों की संपत्ति का डिजिटल ब्यौरा रखा जा सकेगा। पीएम स्वामित्व योजना के अंतर्गत राजस्व विभाग द्वारा गांव की जमीन की आबादी का रिकॉर्ड इक्कठा करना शुरू कर दिया है।इसी के साथ विवादित जमीन के मामलों के निपटारे के लिए डिजिटल अरेंजमेंट भी राजस्व विभाग द्वारा शुरू किया गया है।

स्वामित्व योजना

हरियाणा प्रदेश में लाल डोरा के अन्तर्गत 6350 गांव शामिल हैं। इन गांवों में से 1511 गांव की अभिलेख बन गए हैं और लगभग 72,445 नागरिकों को मालिकाना हक मिला है। मालिकाना हक मिलने के बाद जमीन का मालिक जमीन की खरीद-फरोख्त एवं लोन प्राप्त कर सकेगा।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बताया कि स्वामित्व योजना के अंतर्गत शहरों में भी तेजी से कार्य किया जा रहा है। इसके अलावा हरियाणा विधानसभा में स्वामित्व योजना के संशोधित कानून को पारित करने के लिए सरकार द्वारा एक ड्राफ्टिंग कमेटी का गठन किया गया है।

इस कमेटी में डिप्टी कमिश्नर, डायरेक्टर जनरल ऑफ रेवेन्यू डिपार्टमेंट, डायरेक्टर जनरल ऑफ लोकल बॉडी डिपार्टमेंट तथा डायरेक्टर जनरल ऑफ पंचायत विभाग शामिल हैं। ड्राफ्ट बनने के बाद कैबिनेट से मंजूरी ली जाएगी। इसके अलावा जमीन का मालिक ई भूमि पोर्टल के माध्यम से भी अपनी जमीन को बेच सकता है।

Related posts

किसानों के लिए खुशखबरी- अमरूद, अनार व आंवला का बाग लगाने पर मिलेंगी 50% सब्सिडी, ऐसे करें आवेदन

kharikharinews

PGI से छुट्टी मिलते ही घर की बजाय सीधे दफ्तर पहुंचे गृहमंत्री अनिल विज, फाइलों का किया निपटारा

kharikharinews

हरियाणा में भारत माला योजना का बनेगा 6 लेन ग्रीन फील्ड कॉरिडोर, इन 56 गांवों के खेतों से होकर गुजरेगा, देखें लिस्ट

kharikharinews

Leave a Comment