Khari Khari News
News हरियाणा

पुण्य नहीं,पाप है कमाया: अमावस्या के दिन खीर-पूड़ी और अधिक अनाज खिलाने से 15 गायों की मौत

भिवानी।हरियाणा के भिवानी जिले में अमावस्या के दिन लोगों द्वारा किया गया पुण्य गायों की जान पर भारी पड़ गया। लोगों द्वारा गायों को अनाज व खीर-पूड़ी खिलाने से करीब 15 गायों की मौत हो गई और कई गाये जिंदगी और मौत के मुहाने पर खड़ी हैं। गायों को ज्यादा मात्रा में खिलाने से उनकी हालत बिगड़ गई और देर शाम तक 15 गाय मौत के मुंह में समां गई। ज्यादा खाने से गाय घायल होकर सड़कों पर गिरने लगी। सूचना मिलने पर मौके पर पहुंची डाक्टरों की टीम द्वारा करीब 50 अन्य गंभीर गायों को बचाने के प्रयास जारी हैं।

गोरक्षा जिला प्रधान संजय परमार ने बताया कि अत्याधिक मात्रा में खाने से करीब 50 गायों की हालत गंभीर बनी हुई है।उनका इलाज महम रोड़ स्थित श्री गौशाला ट्रस्ट में सरकारी डॉक्टरों की निगरानी में चल रहा है।5-5 सदस्यों की डाक्टरों की टीम शिफ्ट वाइज गायों के इलाज में लगी हुई है। गंभीर हालत में दो गायों की बुधवार को और 13 की वीरवार शाम तक मौत हो गई।

पहले ही किया था जागरूक

संजय परमार ने बताया कि लोगों को इस बारे में पहले ही सचेत किया गया था लेकिन लोगों ने इसके बावजूद भी गायों को ज्यादा पकवान खिला दिया। उन्होंने कहा कि पकवान व ज्यादा अनाज खाने से पशु के पेट में अफारा बन जाता है जिसकी वजह से पशु को सांस लेने में दिक्कत होती है। अगर पेट के अंदर बनी गैस को नहीं निकाला जाता तो पशु का पेट ज्यादा फुल जाता है और कुछ ही देर में पशु मौत के मुंह में समां जाता है। फिलहाल 50 गायों की अफारा बनने की वजह से हालत गंभीर बनी हुई है।जब तक गाय के पेट का अफारा नहीं उतर जाता,तब तक कुछ भी कहने की स्थिति में नहीं है।

इस उपाय का प्रयोग करें

गौरक्षकों का कहना है कि वे गायों को पकवान खिलाने की बजाय गौशालाओं में भिजवा दें।ताकि वहां अन्य पशुओं को उचित मात्रा में अन्न खिलाया जा सकें।

यहां से आएं हैं मामले सामने

भिवानी शहर के नजदीकी गांव नाथुवास में एक, दिनोद में एक, मानहेरू में दो, दो गाय गांव बामला में मरने की खबर है। हालांकि इन गावों में ग्रामीणों ने मृत गायों को वहीं दफनाया दिया। शहर में जिन गायों की मरने की सूचना गौरक्षकों को मिली, वे तत्काल मौके पर पहुंचे और दफनाने के लिए ले गए।

Related posts

हरियाणा की दबंग बेटी- पिता थे पुलिस में कारपेंटर, बेटी बनीं IPS अफसर, गब्बर से भिड़ गई थी संगीता कालिया

kharikharinews

हरियाणा के इस जिले को मिली बड़ी सौगात, सीएम मनोहर लाल ने यातायात को लेकर दी राहतभरी खुशखबरी

kharikharinews

हरियाणा में गेस्ट टीचरों को बड़ी सौगात, सरकार ने किया ये ऐलान

kharikharinews

Leave a Comment