Khari Khari News
सरकारी योजनाएं हरियाणा

सोलर इन्वर्टर चार्जर लगवाने के लिए आवेदन आमंत्रित, सरकार देगी सब्सिडी

पंचकूला।नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा विभाग ने चरखी दादरी जिले के नागरिकों से सोलर इन्वर्टर चार्जर लगवाने के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। जिला में 320 वाट क्षमता वाले 270 और 640 वाट क्षमता वाले 2175 सोलर इन्वर्टर लगाएं जाएंगे। अक्षय उर्जा विभाग के प्रभारी व अतिरिक्त उपायुक्त विरेन्द्र लाठर ने जानकारी देते हुए बताया कि एक बैटरी वाले इन्वर्टर पर 320 वाट और 2 बैटरी वाले इन्वर्टर पर 640 वाट के सोलर पैनल लगाएं जाएंगे।

320 वाट क्षमता वाले सोलर चार्जर की कीमत 18 हजार रुपए है ,जिस पर 6 हजार रुपए सब्सिडी प्रदान की जाएगी तो वहीं दो बैटरी वाले 640 वाट क्षमता वाले सोलर चार्जर पैनल की कीमत 28 हजार रुपए है ,जिस पर 10 हजार रुपए की सब्सिडी प्रदान की जाएगी।

उन्होंने बताया कि सोलर पैनल लगवाने से बैटरी के चार्जिंग की समस्या समाप्त हो जाएंगी और बैटरी बिजली की बजाय सीधे सौर ऊर्जा से चार्ज होगी। इससे बिजली का बिल भी कम होगा।

परियोजना अधिकारी सुभाष सैनी ने बताया कि आवेदन करने वालों को सरल पोर्टल पर जाकर अपनी जानकारी दर्ज करनी होगी। आवेदन करते समय फैमिली आईडी कार्ड अनिवार्य है। आनलाईन आवेदन करते समय उपभोक्ता अपने घर के छत की फोटो और आधार कार्ड जरुर अपडेट करें।

इस योजना के बारे में विस्तृत जानकारी पाने के लिए हरेडा की बेबसाइट चेक करें या फिर एडीसी ऑफिस में सम्पर्क कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि आवेदन मंजूर होने के बाद दो महीने में यह इन्वर्टर लगवाना अनिवार्य होगा वरना आवेदन रद्द कर दिया जाएगा।

Related posts

नाबालिग से दुष्कर्म के मामले में दो आरोपियों को 27-27 साल की कैद, जुर्माना भी लगाया

kharikharinews

CBSE Board Exam’s: 18 अक्टूबर को आएंगी डेट शीट, देखें कैसा होगा पेपर पैटर्न

Mukshan Verma

सीएम मनोहर लाल का बड़ा ऐलान- अब इन वर्गों के लोगों को भी मिलेंगी 2500 रुपए मासिक पेंशन

Mukshan Verma

Leave a Comment