Khari Khari News
सरकारी योजनाएं हरियाणा

स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए हरियाणा पशुपालन एवं डेयरी विभाग ने शुरू की कई नई योजना,90% तक मिलेगा सब्सिडी का लाभ

पंचकूला।हरियाणा पशुपालन एवं डेयरी विभाग द्वारा प्रदेश में प्रति व्यक्ति दुग्ध उपलब्धता में वृद्धि करने तथा डेयरी बिजनेस से बेरोजगार युवाओं को रोजगार दिलाने उद्देश्य हेतु दुग्ध एवं डेयरी से संबंधित कई योजनाएं क्रियान्वित की जा रही है।
सरकारी सूत्रों से मिली जानकारी मुताबिक विभाग द्वारा हाईटेक मिनी डेयरी योजना के तहत सामान्य वर्ग के पशुपालक 4,10,20 और 50 दुधारू पशुओं की डेयरी से अपना कारोबार शुरू कर सकते हैं। विभाग द्वारा 4 व 10 दुधारू पशु (गाय/भैंस) की डेयरी स्थापित करने वाले व्यक्ति को 25% सब्सिडी प्रदान की जाएगी।
इसी तरह 20 व 50 दुधारू पशुओं की डेयरी स्थापित करने पर ब्याज की सब्सिडी देने का प्रावधान दिया गया है। इस योजना के तहत अनुसूचित जाति से जुड़े व्यक्तियों के लिए 2/3 दुधारू पशुओं की डेयरी स्थापित करने तथा सूअर पालन के लिए 50% सब्सिडी मुहैया करवाई जाएगी।
उन्होंने बताया कि भेड़- बकरियों की डेयरी स्थापित करने वाले व्यक्तियों को 90% सब्सिडी देने का प्रावधान दिया गया है। डेयरी पालन का व्यवसाय करने के इच्छुक व्यक्तियों को सरल पोर्टल पर आवेदन करना होगा। आवेदन करते समय परिवार पहचान पत्र, आधार कार्ड,पैन कार्ड, बैंक पासबुक और बैंक की एनओसी अपलोड करनी होगी। विभाग द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के बारे में विस्तृत जानकारी पाने के लिए किसी भी कार्य दिवस पर विभाग के नज़दीकी कार्यालय में सम्पर्क कर सकते हैं।

Related posts

दुखद: रक्षाबंधन पर्व पर भाई की कलाई रह गई सूनी, राखी बांधने घर आ रही बहन और भांजी की मौत

Mukshan Verma

सीएम मनोहर लाल का बड़ा ऐलान- अब इन वर्गों के लोगों को भी मिलेंगी 2500 रुपए मासिक पेंशन

Mukshan Verma

UPSC 2020 परिणाम घोषित, हरियाणवी छोरे- छोरियों ने चमकाया नाम

Mukshan Verma

Leave a Comment