Khari Khari News
मौसम हरियाणा

Weather Updates: गुल- आब तूफ़ान का उत्तर भारत के इन राज्यों पर होगा आंशिक प्रभाव, बरसात की संभावना

नारनौल।इस साल मानसूनी सीजन खत्म होने का नाम ही नहीं ले रहा है। सीजन में बरसात के हर रोज नए रिकॉर्ड दर्ज हो रहें हैं। मानसूनी वर्षा की सक्रियता बनाएं रखने के लिए अलग-अलग प्रकार के मौसमी सिस्टम बन रहें हैं।इसी सिस्टम की कड़ी में बंगाल की खाड़ी से एक नया चक्रवातीय सिस्टम गुल- आब बना है।
इस बारे में नारनौल राजकीय महाविद्यालय के पर्यावरण क्लब के नोडल अधिकारी डॉ चंद्रमोहन ने बताया कि इस चक्रवाती तूफान का नाम पाकिस्तान ने रखा है।

उन्होंने बताया कि विश्व मौसम विज्ञान संगठन प्रत्येक उष्णकटिबंधीय चक्रवात बैसिन के नामों की एक सूची रखता है जो नियमित आधार पर बदलता है।
उन्होंने बताया कि बंगाल की खाड़ी के पूर्व- मध्य से गुल- आब तूफान उतर- पश्चिम की ओर बढ़ रहा है जो फिलहाल डिप्रेशन के रुप में हैं। आगे इसके चक्रवात का रुप लेने की संभावना है।
चक्रवात का रुप धारण करने पर 70 से 90 किलोमीटर प्रति घंटा की गति से उड़ीसा व आंध्रप्रदेश के गोपालपुर के पास तटीय क्षेत्रों से टकराने की संभावना है।जिसका असर राजस्थान,यूपी , दिल्ली- एनसीआर और दक्षिण हरियाणा पर भी आंशिक प्रभाव देखा जा सकता है।

इसके चलते इन क्षेत्रों में बादलवाही रहेगी ,मौसम सुहावना होगा और तेज हवाएं चल सकती है। कुछेक जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश देखने को मिल सकती है।

Related posts

नीरज चोपड़ा के दादा का बड़ा बयान- हम किसानों के साथी, सरकार उनकी बातों को सुनें

Mukshan Verma

हरियाणा रोडवेज में सफर करने वालों को राहत, नहीं बढ़ेगा किराया

kharikharinews

Big Breaking: हरियाणा में लाल डोरे से बाहर मकान मालिकों के लिए खुशखबरी, सीएम ने कहीं ये बात

Mukshan Verma

Leave a Comment