Khari Khari News
News नौकरियां हरियाणा

12 वीं में आइटी व्यवसायिक कोर्स पास करने वाले विद्यार्थियों के लिए खुशखबरी, काउंसलिंग के साथ प्लेसमेंट भी

पंचकूला।हरियाणा के राजकीय विद्यालयों में एनएसक्यूएफ (राष्ट्रीय कौशल योग्यता फ्रेमवर्क) के तहत आईटी का व्यवसायिक कोर्स (वोकेशनल) करने वाले विद्यार्थियों के लिए खुशखबरी है क्योंकि अब हरियाणा स्कूल शिक्षा परियोजना परिषद ने उक्त विधार्थियों के रोजगार की दिशा में एक कदम आगे बढ़ाया है। उन्हें प्राइवेट कंपनियों में रोजगार दिलाने के लिए उपमंडल स्तर पर विशेष काउंसलिंग कैंप का आयोजन किया जाएगा। यें कैंप 5 अक्टूबर से शुरू होकर 25 अक्टूबर तक लगेंगे।

कैंपों में प्रदेश के अलग-2 जिलों के 753 आईटी कोर्स से संबंधित विधालयो के विधार्थी हिस्सा लेंगे।इसको लेकर हरियाणा स्कूल शिक्षा परियोजना परिषद की ओर से प्रदेश के सभी जिलों के समग्र शिक्षा अभियान के जिला परियोजना समन्वयकों को पत्र जारी कर उचित दिशानिर्देश दिए गए हैं। हिसार, अंबाला, पानीपत व दिल्ली की टीमें उक्त विधार्थियों की काउंसलिंग करेंगी।

किस दिन किस उपमंडल में लगेंगे कैंप

तिथि उपमंडल का नाम

8 अक्टूबर फरीदाबाद, पानीपत व रोहतक

11 अक्टूबर बल्लभगढ़, समालखा व भिवानी

12 अक्टूबर पलवल, करनाल व लौहारू

13 अक्टूबर नूंह, कैथल व हिसार

18 अक्टूबर रेवाड़ी, शाहाबाद व हांसी

21 अक्टूबर झज्जर, थानेसर व फतेहाबाद

22 अक्टूबर महेन्द्रगढ़, अंबाला व रतिया

23 अक्टूबर चरखीदादरी, अंबाला कैंट
25 अक्टूबर यमुनानगर व डबवाली

26 अक्टूबर पंचकूला

27 अक्टूबर कालका

काउंसलिंग में शामिल होने की शर्त
समग्र शिक्षा अभियान के सहायक जिला परियोजना समन्वयक रमेश चहल ने बताया कि एनएसक्यूएफ योजना के तहत होने वाली काउंसिलिंग में एचसीएल कंपनी की तीन टीमें उपमंडल स्तर पर भाग लेगी। जिसमें दिल्ली, पानीपत, अंबाला व हिसार से एचसीएल कंपनी के आइटी एक्सपर्ट भाग लेंगे। काउंसिलिंग में उन्हीं विद्यार्थियों को शामिल किया जाएगा। जो 12वीं आइटी व्यावसायिक कोर्स से पास आउट हो चुके हैं या पढ़ रहे हैं। उक्त कक्षा में उनके पास गणित विषय होना अनिवार्य है। इसके अतिरिक्त 2021 में पास आउट विद्यार्थी के कुल अंक 60 फीसद व गणित में 50 फीसद अंक होना जरूरी है। जबकि 2020 में पास आउट विद्यार्थी के लिए कुल व गणित विषय में 60-60 फीसद अंक होना जरूरी है। इन शर्तों को पूरा करने वाले विद्यार्थी ही काउंसिलिंग में भाग ले सकेंगे।

Related posts

कांग्रेस ने 11 साल से बरोदा हलके की जनता को विकास के लिए तरसाया- सुरेश भट्ठ

kharikharinews

ऐलनाबाद उपचुनाव के लिए बीजेपी ने घोषित किया प्रत्याशी, यें चेहरा होगा मैदान में

Mukshan Verma

राजनीति कोई दुकान नहीं है जिसमें नफा और नुकसान देखा जाता है: अभय सिंह चौटाला

kharikharinews

Leave a Comment