Khari Khari News
News शिक्षा हरियाणा

आईटीआई करने वालों के लिए खुशखबरी: हरियाणा में जल्द शुरू होंगे 57 नए कोर्स

आईटीआई छात्रों को नई सौगातः हरियाणा में जल्द 57 नए कोर्स होंगे शुरू

– वर्ल्ड यूथ स्किल-डे पर प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने की थी घोषणा

 

चंडीगढ़,28 सितंबर। हरियाणा के कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग के मंत्री श्री मूलचंद शर्मा ने बताया कि हरियाणा की आईटीआई में दाखिला पाने के इच्छुक छात्रों को जल्द नई सौगात मिलने वाली है। प्रदेश में आईटीआई से जुड़े 57 नए कोर्स को जल्द शुरू किया जाने वाला है। इस संबंध में विभाग ने लगभग प्रक्रिया पूरी कर ली है। ये कोर्स शुरू करने का फैसला प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की घोषणा के बाद किया गया है।

 

मंत्री श्री मूलचंद शर्मा ने बताया कि 15 जुलाई 2021 को वर्ल्ड यूथ स्किल-डे के मौके पर प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने 57 नए कोर्स शुरू करने की घोषणा की थी। औद्योगिक क्षेत्र में रोजगार से जुड़े नए अवसरों के मद्देनजर इन कोर्स को हरियाणा की विभिन्न आईटीआई में जल्द शुरू किया जाएगा।

 

मंत्री ने बताया कि इन 57 कोर्स में क्राफ्टस ट्रेनिंग स्कीम से जुड़े 8 कोर्स, क्राफ्टस इंस्ट्रक्टर ट्रेनिंग स्कीम से जुड़े 13 कोर्स, शॉर्ट टर्म ट्रेनिंग से जुड़े 14 कोर्स, एप्रैंटिशिप ट्रेनिंग स्कीम से जुड़े 10 कोर्स और फ्लैक्शी एमओयू से जुड़े 12 कोर्स शुरू किए जाएंगे।

 

स्किलड कर्मचारियों की है औद्योगिक इकाइयों को जरूरत

मंत्री श्री मूलचंद शर्मा ने कहा कि मौजूदा समय में औद्योगिक इकाइयों में अलग-अलग ट्रेड से जुड़े स्किलड कर्मचारियों की डिमांड लगातार बढ़ रही है। इस तरह के कोर्स शुरू होने से आईटीआई के छात्रों को अलग-अलग ट्रेड में रोजगार के अवसर मिलेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मौजूदा समय और उद्योगों की डिमांड को ध्यान में रखकर इन कोर्स को शुरू करने की घोषणा की है, जो सराहनीय है। हरियाणा के छात्रों को इससे भरपूर लाभ मिलेगा

Related posts

हरियाणा में पांच साल से सुपरवाइजर की भर्ती की राह देख रहे उम्मीदवारों के लिए अच्छी खबर, HSSC जल्द घोषित कर सकता है परिणाम

kharikharinews

भारतीय पहलवान बजरंग पूनिया और संगीता फोगाट जल्द करेंगे शादी, दोनों का रिश्ता हुआ पक्का

kharikharinews

पेट्रोल डीजल की कीमतों में आज भी राहत, तेल की कीमतें हो सकती है कम, GST के दायरे में लाने की तैयारी

kharikharinews

Leave a Comment