Khari Khari News
News हरियाणा

सीएम मनोहर लाल की बड़ी घोषणा: सबसे ऊंची पर्वत चोटी फतह करने वाले छात्र को मिलेगा 5 लाख का इनाम

चंडीगढ़।हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने स्कूली छात्रों के लिए बड़ा ऐलान करते हुए कहा है कि दुनिया की 10 सबसे ऊंची पर्वत चोटियों में से किसी एक पर चढ़ने वाले स्कूली छात्रों को 5 लाख रुपए का नकद पुरस्कार दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश के स्कूली बच्चों के लिए माउंटेनियरिंग की यूनिक योजना तैयार की जाएगी।

उन्होंने कहा कि 75 वें ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के हिस्से के रूप में राज्य के विभिन्न सरकारी स्कूलों के 75 छात्रों और शिक्षकों की एक टीम स्कूल शिक्षा विभाग और नेशनल एडवेंचर क्लब चंडीगढ़ के सहयोग से माउंटेनियरिंग अभियान चलाएगी,जिसकी ऊंचाई 6 हजार मीटर से अधिक है और हिमाचल प्रदेश के लाहौल क्षेत्र में पड़ता है।

उन्होंने कहा कि हाल ही में टोक्यो में संपन्न हुए ओलम्पिक और पैरालंपिक खेलों में राज्य के खिलाड़ियों ने देश व प्रदेश का गौरव बढ़ाया है और सबसे ज्यादा पदक जीतने का काम किया है। अन्य खेलों की तर्ज पर माउंटेनियरिंग के लिए भी योजना बनाई जाएगी। उन्होंने कहा कि वास्तव में जीवन केवल एकेडमिक नॉलेज तक ही सीमित नहीं है क्योंकि एक्सट्रा करिकूलर एक्टिविटी छात्रों को नए विचार जनरेट करने में मदद करती है और उनके ओवरआल नॉलेज को बढ़ावा देती है। मुख्यमंत्री ने कहा कि वे स्पेशल नीड वाले बच्चों के साहस की सराहना करते हैं जो माउंटेनियरिंग अभियान का हिस्सा है।

Related posts

हरियाणा के शिक्षा मंत्री के जिले में शराब पीकर स्कूल पहुंचा शिक्षक, देखें वीडियो

Mukshan Verma

test

Tech Newsreach

निकिता हत्याकांड: गृहमंत्री अनिल विज ने मामले की गहंता से जांच के लिए किया एसआईटी का गठन

kharikharinews

Leave a Comment