Khari Khari News
News खेत-खलिहान हरियाणा

किसानों को प्रति एकड़ मिलेंगे 1 हजार रुपए, जानिए सरकार की इस योजना के बारे में

चंडीगढ़।पराली प्रबंधन करने वाले किसानों के लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बड़ा ऐलान किया है। मुख्यमंत्री ने ऐसे किसानों के लिए एक हजार रुपए प्रति एकड़ प्रोत्साहन राशि देने की घोषणा की है। इस योजना का लाभ उठाने वाले किसानों का मेरी फसल- मेरा ब्योरा पोर्टल पर पंजीकरण होना अनिवार्य है।

 

कृषि तथा किसान कल्याण विभाग द्वारा वर्ष 2021-22 के दौरान फसल अवशेष प्रबंधन स्टेट प्लान (एसबी-82) स्कीम के अंतर्गत बेलर द्वारा पराली ( Parali/Paddy Straw ) के बंडल/गांठ बनाकर पराली प्रबंधन करने वाले धान के किसानों को यह प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी। सरकार के इस फैसले से पराली बेचने वाले किसानों की होड़ लगी है। इसके साथ ही अब कई कंपनियां आ गई है जो सीधे किसानों से पराली खरीद रही है और किसानों को पराली की अच्छी कीमत मिल रही है।

 

प्रमाण-पत्र प्रस्तुत करना होगा

 

योजना का लाभ उठाने वाले किसानों को पराली की गांठें बेचकर रसीद प्रस्तुत करनी होगी या पंचायती भूमि पर गांठें इक्कठी करने का पंचायत द्वारा प्रमाणपत्र प्रस्तुत करना होगा। किसानों द्वारा ऑनलाइन पोर्टल https://www.agriharyanacrm.in/ पर पराली की गांठ/बेल के उचित नष्पिादन हेतु पंजीकरण करना होगा जिसमें कुल धान का रकबा, प्रबंधन रकबा, खाता नंबर आदि दर्ज करने होगें। ग्राम स्तरीय कमेटी द्वारा सत्यापन एंव जिला स्तरीय कमेटी द्वारा अनुमोदित उपरांत प्रोत्साहन राशि किसानों के खाते में सीधे ट्रांसफर कर दी जाएगी। इससे किसानों को अतिरक्ति आमदनी तो होगी ही साथ ही पर्यावरण प्रदूषण से भी मुक्ति मिलेगी।

 

 

Related posts

कृषि कानूनों के आने के बाद भी मंडी व्यवस्था पहले की तरह चलेगी, किसानों का नहीं होगा कोई नुकसान- जेपी दलाल

kharikharinews

ऐलनाबाद उपचुनाव को लेकर कोविड गाइडलाइंस जारी, इस काम को नहीं कर पाएंगे राजनीतिक दल

Mukshan Verma

कृषि कानूनों को लेकर भोले-भाले किसानों को गुमराह कर रही है कांग्रेस- डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला

kharikharinews

Leave a Comment