Khari Khari News
News

खुशखबरी- छह करोड़ लोगों के खाते में दिवाली से पहले जाएंगे पैसे, जानिये क्या है सरकार की योजना

केंद्र सरकार कर्मचारी भविष्य निधि संगठन से जुड़े सदस्यों को खुशखबरी देने की तैयारी में है। सेवानिवृत्ति निधि निकाय दिवाली से पहले वित्तीय वर्ष 2020-21 (FY21) के लिए सरकार ब्याज दर क्रेडिट कर सकता है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, ईपीएफओ के केंद्रीय बोर्ड ने ब्याज दरों में बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी है और निकाय को अब वित्त मंत्रालय की मंजूरी का इंतजार है।

रिपोर्ट के अनुसार, दो सरकारी अधिकारियों ने नाम नहीं प्रकाशित करने की शर्त बताया कि इससे सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को उनके महंगाई भत्ते (DA) और महंगाई राहत (DR) में वृद्धि के साथ-साथ अधिक पैसा मिलेगा, जहां कुछ लोगों का तर्क है कि वित्त मंत्रालय की मंजूरी सिर्फ प्रोटोकॉल का मामला है, ईपीएफओ इसकी मंजूरी के बिना ब्याज दर को क्रेडिट नहीं कर सकता है।

मार्च में, बोर्ड ने वित्त वर्ष 2021 के लिए 8.5% भुगतान की सिफारिश की थी। ईपीएफओ ने पिछले वित्त वर्ष में लगभग 70,300 करोड़ रुपये की आय का अनुमान लगाया है, जिसमें उसके इक्विटी निवेश के एक हिस्से को बेचने से लगभग 4,000 करोड़ रुपये शामिल हैं।

2020 में कोविड-19 के प्रकोप के बाद ईपीएफओ ने मार्च 2020 में पीएफ की ब्याज दर घटाकर 8.5 फीसदी कर दी। यह पिछले 7 साल में सबसे कम ब्याज दर है। वित्त वर्ष 2018-19 में ब्याज दर 8.65 प्रतिशत थी। हालांकि वित्त वर्ष 2017-18 में यह महज 8.55 फीसदी थी. वित्तीय वर्ष 2019-20 के लिए यह 8.5 प्रतिशत है।

जानें- कैसे चेक करें बैलेंस

एक बार ब्याज जमा हो जाने के बाद, पीएफ ग्राहक चार तरीकों से अपना ईपीएफ बैलेंस और ब्याज की स्थिति की जांच कर सकते हैं। EPF बैलेंस चेक करने के लिए सब्सक्राइबर्स के पास अपना यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) होना चाहिए।

एसएमएस के जरिए चेक करें बैलेंस

EPFO सब्सक्राइबर SMS भेजकर भी अपने EPF अकाउंट का बैलेंस चेक कर सकते हैं। इसके लिए 7738299899 नंबर पर मैसेज करना होगा। इसके लिए “EPFOHO UAN ENG” लिखकर दिए गए मोबाइल नंबर पर भेज दें. एसएमएस मिलने पर ईपीएफओ बदले में आपको पीएफ खाते की शेष राशि की जानकारी भेजेगा।

मिस्ड कॉल से चेक करें पीएफ बैलेंस

EPFO ने बैलेंस चेक करने के लिए मिस्ड कॉल की सुविधा भी दी है। ऐसे में आप 011-22901406 नंबर पर मिस्ड कॉल देकर बैलेंस चेक कर सकते हैं। हालांकि इसके लिए ईपीएफओ सब्सक्राइबर का नंबर पीएफ अकाउंट से रजिस्टर्ड होना चाहिए। इसके अलावा EPFO मेंबर को UAN, KYC डिटेल्स में लिंक होना चाहिए।

ईपीएफओ पोर्टल के माध्यम से चेक करें पासबुक

ईपीएफओ सब्सक्राइबर्स पोर्टल पर खुद को रजिस्टर करने के बाद, अपने यूएएन और पासवर्ड का उपयोग करके https://passbook.epfindia.gov.in/MemberPassBook/Login# पर लॉग इन करें. इससे आप अपनी पासबुक देख सकते हैं।

उमंग ऐप से भी कर सकते हैं बैलेंस चेक
ईपीएफओ सदस्य ‘उमंग’ मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से अपने खाते की शेष राशि और ईपीएफ विवरण देख सकते हैं। कर्मचारी केंद्रित सेवाओं पर जाएं और पासबुक देखें पर क्लिक करें। कर्मचारी भविष्य निधि में अपनी शेष राशि की जांच करने के लिए, आपको यूएएन दर्ज करना होगा और पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजे गए ओटीपी को दर्ज करना होगा।

 

Related posts

KMP के दोनों ओर स्थापित होंगे 5 नए शहर, सीएम मनोहर लाल की निगरानी में होगा पूरा कार्य

kharikharinews

गुरुग्राम शहर से लगते तीन दर्जन गांव नहीं बनना चाहते नगर निगम का हिस्सा, जानें क्या है वजह

kharikharinews

चौटाला में देवीलाल को दिखते थे कई खास गुण

kharikharinews

Leave a Comment