Khari Khari News
News हरियाणा

खुशखबरी- हरियाणा को केंद्र सरकार का बड़ा तोहफा, सैंकड़ों करोड़ की दी ये सौगात

गुरुग्राम।हरियाणा को विकास की पटरी पर लें जाने की ओर अग्रसर हरियाणा की मनोहर सरकार के हिस्से में आज एक और कामयाबी आई है। बता दें कि ‘हरियाणा राज्य औद्योगिक विकास निगम (HSIIDC)’ को भारत सरकार ने परियोजना कार्यान्वयन एजेंसी के रुप में चयन किया।

यहीं नहीं आईएमटी सोहना में 500 एकड़ भूमि पर इलैक्ट्रोनिक- मैनुफैक्चरिंग क्लस्टर (ईएमसी) की स्थापना के लिए केंद्र सरकार ने 331.04 करोड़ रुपए की वित्तीय सहायता भी मंजूर कर दी है।

हरियाणा प्रदेश के लिए यह गर्व की बात है कि हरियाणा उन दो राज्यों में शामिल हैं जिन्हें अब तक इस (ईएमसी) परियोजना के तहत अनुदान स्वीकृत किया गया है।

डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा कि भारत चिकित्सा के क्षेत्र में और अधिक आत्मनिर्भर बनना चाहता है ताकि भविष्य में किसी भी आपदा से आसानी से निपटा जा सके। उन्होंने कहा कि आईएमटी सोहना में ईएमसी की स्थापना होने से अन्य उधोगों को भी स्थापित करने में मदद मिलेगी।

दुष्यंत चौटाला ने कहा कि सोहना क्षेत्र राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के अलावा गुरुग्राम, फरीदाबाद, नोएडा व गाजियाबाद के निकट लगता है। मारुति सुजुकी और होंडा सहित दुनिया की कुछ सबसे बड़ी ऑटो कंपनियों के प्लांट भी इसी क्षेत्र में स्थित है। ऐसे में ईएमसी की स्थापना से भविष्य में यहां स्थापित की जाने वाली ई वाहनों की कंपनियों को भी लाभ होगा।

दुष्यंत चौटाला ने बताया कि सोहना में इलेक्ट्रॉनिक-मैनुफैक्चरिंग क्लस्टर (ईएमसी) स्थापित करने के साथ ही उद्योगपतियों की सहायता के लिए औद्योगिक भूखंड, रैडी बिल्ट फैक्टरीज, सुसज्जित टूल रूम, स्टार्ट-अप सुविधा केंद्र, गोदाम, कौशल विकास केंद्र और अन्य आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी।

दुष्यंत चौटाला ने बताया कि प्रदेश में निवेश एवं रोजगार बढ़ाने हेतु राज्य सरकार द्वारा किए जा रहे प्रयास निरंतर रंग ला रहे हैं। जानी-मानी कंपनी एटीएल, फ्लिपकार्ट, मारुति जैसी बड़ी कंपनियों के बाद ई-कॉमर्स कंपनी ‘अमेजन इंडिया’ भी राज्य में अपने भंडारण नेटवर्क का विस्तार कर रही है। इससे राज्य में हजारों युवाओं के लिए रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे।

Related posts

बीजेपी और कांग्रेस के बाद अब इनेलो ने भी जारी की स्टार प्रचारकों की लिस्ट, ओपी चौटाला का नाम भी शामिल

kharikharinews

बरोदा उपचुनाव: राज्यसभा सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा ने किया में कांग्रेस की बड़ी जीत का दावा

kharikharinews

आपके बिजली बिल का बदलने वाला है तरीका, मोबाइल की तरह एडवांस में करना होगा रिचार्ज, बिजली चोरी रुकेगी

kharikharinews

Leave a Comment