Khari Khari News
News देश-विदेश

Big Breaking: बच्चों को कोवैक्सीन टीका लगाने की मंजूरी,2 से 18 साल तक का होगा टीकाकरण

नई दिल्ली।देशभर में कोरोना वैक्सीन लगवाने का दौर जारी है। सरकार भी लगातार लोगों को वैक्सीन लगवाने के लिए प्रेरित कर रही है। तीसरी लहर की भी संभावना जताई जा रही है। लेकिन इन सबके बीच एक बहुत अच्छी खबर है। ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया( DGCI) ने को वैक्सीन टीके को बच्चों को लगाने की मंजूरी दे दी है। इस फैसले ने देशभर के अभिभावकों को राहत पहुंचाने का काम किया है।

बच्चों को लगेंगी कोरोना वैक्सीन

DGCI ने देशभर में 2 से 18 वर्ष तक के बच्चों को कोवैक्सीन टीके लगाने को हरी झंडी दे दी है। बच्चों को कोवैक्सीन की दो डोज दी जाएगी. भारत सरकार द्वारा जल्द ही इस बारे में गाइडलाइंस जारी की जाएगी, जिसमें वैक्सीन लगाने प्रक्रिया, वैक्सीन लगाने की प्राथमिकता,दो डोज के बीच अंतर आदि समेत तमाम जानकारी विस्तार से दी जाएगी।

लंबे ट्रायल के बाद मिली मंजूरी

बच्चों की वैक्सीन को मंजूरी से पहले बाकायदा ट्रायल के दौर से गुजरना पड़ा है, ताकि बच्चों की सुरक्षा सुनिश्चित की जा सकें। हैदराबाद की भारत बायोटेक ने 18 साल से कम उम्र के बच्चों पर तीन चरणों में ट्रायल पूरा किया था। सितंबर में दूसरे और तीसरे चरण का ट्रायल पूरा होने के बाद वैक्सीन को डीसीजीआई के पास मंजूरी के लिए भेजा गया था। ट्रायल में बच्चों पर टीके का किसी भी तरह का बुरा प्रभाव नहीं देखा गया है। क्लीनिकल ट्रायल में ये वैक्सीन 78 फीसदी तक असरदार साबित हुई है।

 

गौरतलब है कि कि कोवैक्सीन पहली पूर्णत: स्वदेशी वैक्सीन है, जिसे भारत बायोटेक और आईसीएमआर (ICMR) ने मिलकर विकसित किया है।भारत ऐसा दूसरा देश है जहां इतने छोटे बच्चों (2 साल से अधिक उम्र) के लिए कोरोना वैक्सीन को हरी झंडी मिली है।इससे पहले क्यूबा ने 2 साल से 11 साल के आयु वर्ग के बच्चों के लिए टीकाकरण अभियान शुरू किया था।

Related posts

वित्त मंत्रालय ने ब्याज पर ब्याज लगाने की छूट देने के मामले को लेकर लोगों को दी राहत, जारी की गाइडलाइंस

kharikharinews

ऑल इंडिया रेलवे मेंस फेडरेशन ने दी पूरे देश में हड़ताल करने की चेतावनी, यात्रियों को हो सकती है मुश्किल

kharikharinews

सौगात: रक्षाबंधन पर दिल्ली व चंडीगढ़ तक महिलाओं का फ्री सफर, पंजाब, हिमाचल जाने पर देना होगा किराया

Mukshan Verma

Leave a Comment