Khari Khari News
News

आगे बढ़ाई गई PAN और adhaar को लिंक कराने की डेडलाइन, इस तारीख के बाद लगेगा जुर्माना

आधार कार्ड और पैन कार्ड दोनों ही बहुत जरुरी दस्तावेज है। इनके बिना ना कोई सरकारी काम हो सकता है और ना ही बैंक में खाता खुलवाया जा सकता है। लेकिन अगर आप ने अब तक अपना आधार और पैन कार्ड लिंक नहीं करवाया है तो फिर भी ये दस्तावेज आपके किसी काम के नहीं।

जिन लोगों ने अभी तक आधार और पैन को लिंक नहीं करवाया है उनके लिए सरकार ने थोडी राहत दी है। सरकार ने पैन को बायोमेट्रिक आईडी आधार से जोड़ने की समय सीमा छह महीने बढ़ाकर मार्च 2022 कर दी।

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड ने एक बयान में कहा कि कोविड-19 महामारी की वजह से विभिन्न हितधारकों के सामने आ रही समस्या को ध्यान में रखते हुए समयसीमा बढ़ा दी गयी है जिससे अनुपालन में आसानी होगी। सीबीडीटी ने कहा, “पैन को आधार से जोड़ने के लिए आयकर विभाग को आधार संख्या की सूचना देने की समयसीमा 30 सितंबर, 2021 से बढ़ाकर 31 मार्च, 2022 कर दी गयी है.”

आयकर अधिनियम के तहत जुर्माने की कार्यवाही पूरी करने की आखिरी तारीख भी 30 सितंबर, 2021 से बढ़ाकर 31 मार्च, 2022 कर दी गयी है। इसके अलावा, बेनामी संपत्ति लेनदेन रोकथाम अधिनियम, 1988 के तहत न्याय निर्णायक प्राधिकरण द्वारा नोटिस जारी करने और आदेश पारित करने की समयसीमा भी मार्च 2022 तक बढ़ा दी गयी है।

अगर आप 31 मार्च 2022 तक पैन आधार से लिंक नहीं कराते हैं तो आपका पैन कार्ड इनएक्टिव हो जाएगा। और आपको कोई सरकारी लाभ नहीं मिलेगा। अगर आप पैन कार्ड इस्तेमाल करते हैं तो ये आयकर अधिनियम के तहत धारा 272बी का उल्लंघन होगा। जिसके लिए पैन धारक को 1,000 रुपये का जुर्माना भरना होगा।

कैसे करें लिंक ?

  • आधार को पैन कार्ड से लिंक करने के लिए www.incometaxindiaefiling.gov.in वेबसाइट पर जाएं।
  • यहां ‘Link Aadhaar’ पर क्लिक करें और नए पेज पर आधार नंबर, पैन कार्ड नंबर और अपनी कुछ निजी जानकारी भरें।
  • इसके बाद ‘Submit’ के बटन पर क्लिक करते ही आपका पैन कार्ड आपके आधार से लिंक हो जाएगा।

 

Related posts

खेल राज्य मंत्री संदीप सिंह ने कहा- खेलो इंडिया-2021 के गेम्स को यादगार बनाने में सरकार नहीं छोड़ेगी कोई कसर

kharikharinews

माता-पिता ने अपने ही 30 साल के बेटे को उतारा मौत के घाट, जानिए क्या है कारण

kharikharinews

सनकी युवक ने पूरे परिवार को गाड़ी से कुचला,दो लोगों की मौके पर ही मौत

Mukshan Verma

Leave a Comment