Khari Khari News
India nature News wild aniamls देश-विदेश

भारत में 70 साल बाद होगी चीतों की वापसी, जानिए किस राज्य में चीते भरेंगे रफ्तार !!

भारत में 70 साल बाद होगी चीतों की वापसी

जानिए किस राज्य में चीते भरेंगे रफ्तार !!

 

नई दिल्ली। धरती के सबसे तेज गति से दौड़ने वाले जानवर चीते को भारत की सरजमीं पर फिर से तेज रफ्तार से देखना मुमकिन होने जा रहा है।
भारत से 70 साल पहले विलुप्त करार दे दिए गए चीते को फिर से भारत में बसाने की योजना को तेजी से अमलीजामा पहनाया जा रहा है।भारत में 50 चीतों को दक्षिण अफ्रीका के देशों से लाकर बसाने की योजना को अंतिम रूप दे दिया गया है।

 

चीतों को मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क में छोड़ा जाएगा। दक्षिण अफ्रीका और नामिबिया से पहले बैच में 8 चीते भारत लाए जाएंगे। मध्य प्रदेश के श्योपुर और मुरैना जिलों में फैले कूनो नेशनल पार्क के चंबल क्षेत्र को चीतों के रहने लिए सबसे ज्यादा उपयुक्त पाया गया है।

उल्लेखनीय है कि 70 साल पहले भारत में आखिरी चीते का शिकार किया गया था और उसके साथ ही भारत से चीतों की आबादी खत्म हो गई थी। 2021 के अंत तक चीतों को भारत में लाए जाने की प्लानिंग की गई थी लेकिन कोरोना महामारी के कारण इस प्रोजेक्ट में 1 साल की देरी हो गई।

 

अब 2021 साल के अंत तक 8 चीतों को दक्षिण अफ्रीका से भारत लाया जाएगा और उन्हें तेजी से रफ्तार में भागते हुए देखना भारत के लोगों को नसीब हो पाएगा

 

छत्तीसगढ़ में मारे गए थे अंतिम चीते

भारत में अंग्रेजों के आगमन के बाद सभी जंगली जानवरों का बंदूकों के साथ बेरहमी से शिकार किया गया। शिकार किए गए जानवरों के सूची में चीते भी शामिल थे।

राजा महाराजाओं ने राजसी ठाठ बाट में शिकार के शौक को पूरा करते हुए भारत से चीतों का खात्मा कर दिया। भारत में अंतिम 3 चीते 1947 में छत्तीसगढ़ के कोरिया इलाके में स्थित रामगढ़ गांव के जंगलों में वहां के राजा रामानुज प्रताप सिंह देव ने शिकार करके मार डाले थे

 

मोदी सरकार ने वापसी को संभव किया

 

केंद्र की मोदी सरकार ने भारत में चीतों की वापसी के सपने को साकार किया है। पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव ने कहा कि चीते भारतीय समाज और संस्कृति के अमिट हिस्सा हैं। उन्हें वापस भारतीय जमीन पर लाना उनकी सरकार का सबसे बड़ा मिशन है। उम्मीद है कि 2022 में एक बार फिर से भारत में चीते दोबारा से अपने बसेरे पर वापसी कर लेंगे।

Related posts

Haryana IAS-HCS Transfer- हरियाणा में आज फिर IAS-HCS अफसरों के तबादले, देखें सूची

kharikharinews

हरियाणा पुलिस ने एक मकान में चल रहे सेक्स रैकेट का किया भंडाफोड़, तीन युवतियों सहित 8 लोगों गिरफ्तार

kharikharinews

बड़ा हादसा: सीवर की सफाई करने उतरे तीन कर्मचारियों की दर्दनाक मौत

Mukshan Verma

Leave a Comment