Khari Khari News
News

किसानों को केंद्र सरकार की सौगात, गेंहू, सरसों और मसूर के MSP में की बढ़ोत्तरी, देखिये

 

केंद्र सरकार ने रबी सीजन के लिए गेहूं की MSP में 40 रुपए की बढ़ोतरी की है। नई कीमत अब 1975 रुपए से बढ़कर 2015 रुपए प्रति क्विंटल हो गयी है। सरसों और मसूर की एमएसपी में 400-400 रुपए की बढ़ोतरी हुई है।

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने मार्केटिंग सीजन 2022-23 के लिए रबी फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) को तय कर दिया है। बुधवार को केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में मंजूरी मिलने के बाद फसलों के नए रेट्स जारी कर दिए गए।

msp-1
इसके मुताबिक, गेहूं की एमएसपी में 40, चना की एमएसपी में 130 और सरसों की एमएसपी में सबसे अधिक 400 रुपए की बढ़ोतरी की गई है।

केंद्र सरकार ने रबी फसलों की एमएसपी में उस वक्त बढ़ोतरी की घोषणा की है, जब देश के किसान तीन नए कृषि कानूनों के खिलाफ बीते कई महीनों से आंदोलन कर रहे हैं।

msp-2
किसान संगठनों की मांग की है कि सरकार तीनों नए कृषि कानून को वापस ले, साथ ही वे न्यूनतम समर्थन मूल्य पर गारंटी चाहते हैं जबकि सरकार साफ कर चुकी है कि एमएसपी को खत्म नहीं किया जाएगा और आज एक बार फिर रबी फसलों की एमएसपी में बढ़ोतरी की घोषणा हो चुकी है।

msp-3

केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में लिए गए फैसले की जानकारी देते हुए केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल और अनुराग ठाकुर ने रबी फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य में वृद्धि की जानकारी दी। केंद्रीय मंत्री ने बताया कि गेहूं के समर्थन मूल्य में 40, जौ की एमएसपी में 35, चना में 130, मसूर व सरसों में 400 और सूर्यमुखी के न्यूनतम समर्थन मूल्य में 114 रुपए की बढ़ोतरी की गई है।

msp-4

Related posts

Guest Teachers from Haryana ।। कच्चे कर्मचारियों का दर्द

kharikharinews

सरकार ने फार्म बिलों का बचाव करते हुए विज्ञापन जारी किए हैं- पूर्व वित्त मंत्री पी.चिदंबरम

kharikharinews

हरियाणा का बेटा उड़ाएगा रफाल फाइटर प्लेन, कैथल के कलायत कस्बे के कुराड़ गांव से हैं रोहित गिल

kharikharinews

Leave a Comment