Khari Khari News
News खरी खरी विशेष हरियाणा

भिवानी के डाडम के पहाड़ में बड़ा हादसा, अवैध माइनिंग में के कारण पहाड़ दरकने से दो दर्जन लोग दबे

भिवानी के डाडम के पहाड़ में बड़ा हादसा

अवैध माइनिंग में के कारण पहाड़ दरकने से दो दर्जन लोग दबे

मलबे में माइनिंग मशीनों के साथ दबे लोग, कई लोगों के मरने की आशंका

भिवानी। जिले के डाडम में अवैध माइनिंग से पहाड़ दरकने के कारण साल के पहले ही दिन बड़ा हादसा हो गया। माइनिंग जोन में अवैध तरीके से चल रही माइनिंग के कारण पहाड़ का बड़ा हिस्सा नीचे दरक गया जिसके कारण दो दर्जन से ज्यादा लोग वाहनों के साथ नीचे दब गए।
हादसे में कई लोगों के मरने की आशंका बताई जा रही है। बचाव के लिए जिला प्रशासन के अधिकारी पहुंच गए हैं।
पहाड़ के मलबे को हटाकर लोगों को निकालने के प्रयास जा रहे हैं। सूत्रों ने बताया कि बड़ी कार्रवाई से बचने के लिए माइनिंग कंपनी ने मर गए कई लोगों के शवों को घटनास्थल से गायब ही कर दिया है।

सरकारी मानकों के खिलाफ जमकर अवैध माइनिंग

उल्लेखनीय है कि डाडम के पहाड़ में तय सरकारी मानकों के खिलाफ जमकर अवैध माइनिंग जोर शोर से चल रही है।
40 मीटर के पैरामीटर से दोगुना से ज्यादा नीचे जाकर अवैध तरीके से माइनिंग करके माफिया सरकार को भारी चूना लगाते हुए माइनिंग कर रहा है।


इसी कड़ी में आज माइनिंग करते हुए बड़ा हादसा हो गया। माइनिंग कंपनी के लोग पापलेन, डंपरों और दूसरी मशीनों के जरिए गैर तकनीकी तरीके से माइनिंग कर रहे थे कि अचानक पहाड़ का बड़ा हिस्सा नीचे दरक गया।

इसके कारण मशीनों सहित 25 से 30 लोग पहाड़ के नीचे दब गए। नीचे दबे हुए लोगों को कटर के जरिए पहाड़ के टुकड़े काटकर निकालने के प्रयास किए जा रहे हैं। हादसे में कई लोगों के मरने की आशंका जताई जा रही है।

 

हादसा होते ही चारों तरफ अफरातफरी का माहौल मच गया और तुरंत प्रशासन के बारे में जानकारी दी गई। प्रशासन ने तुरंत बचाव टीम को घटनास्थल पर भेज दिया।
हादसे के बारे में प्रशासन के अधिकारी और माइनिंग से जुड़े लोग कुछ भी कहने से बच रहे हैं।अवैध माइनिंग के कारण यह बड़ा हादसा हुआ है। घटनास्थल पर कई एंबुलेंस में भेजी गई है।

खट्टर सरकार हजारों करोड़ के घपले में आंखें बंद किए हुए

उल्लेखनीय है कि खरी खरी न्यूज़ पिछले 3 साल से बार-बार डाडम में हो रही अवैध माइनिंग के मुद्दे को जोर-शोर से उठाता आया है।
इस मामले में प्रदेश की खट्टर सरकार हजारों करोड़ का घपला होने के बावजूद आंखें बंद किए हुए हैं।
माइनिंग माफिया अफसरों और नेताओं के साथ सांठगांठ करके जहां एक तरफ परमिशन से 5 गुना ज्यादा गहराई तक खनन करके पर्यावरण को नुकसान पहुंचा रहा है वहीं प्रदेश को हजारों करोड़ का चूना लगाने का काम कर चुका है।

 

अवैध माइनिंग के कारण जहां माफिया हजारों करोड़ के वारे न्यारे कर चुका है वहीं दूसरी तरफ सरकारी सिस्टम की मिलीभगत के कारण आज यह हादसा हुआ है।
खट्टर साहब एक तरफ तो भ्रष्टाचार मुक्त सरकार देने का दावा करते हैं तो वहीं दूसरी तरफ डाडम में हो रही भीषण अंधेरगर्दी के मामले में पीठ फेर कर बैठे हुए हैं जिससे यह साबित हो जाता है कि सरकारी सिस्टम की मिलीभगत के साथ ही माइनिंग माफिया बेखौफ होकर काम कर रहा है।

Related posts

पैसों के लेन-देन को लेकर खाकी ही खाकी की बनी दुश्मन, एक ने दूसरे को गोली मारकर मौत के घाट उतारा

Mukshan Verma

दर्दनाक हादसा: ड्यूटी पर जा रहे रोडवेज विभाग के ड्राईवर और कंडक्टर की मौत, तेज रफ्तार कार ने मारी थी टक्कर

kharikharinews

पानीपत ट्रिपल मर्डर मामले में आरोपी ने कबूला अपना गुन्हा, पढ़िए किस तरह रची पत्नी, साली और सास की हत्या की साजिश

kharikharinews

Leave a Comment