Khari Khari News
News हरियाणा

विश्व चैम्पियनशिप में अंशु मलिक ने रचा इतिहास, फाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान बनीं

सोनीपत।हरियाणा की बेटी अंशु मलिक ने विश्व चैम्पियनशिप फाइनल तक का सफर तय करते हुए नया कीर्तिमान स्थापित किया है। फाइनल में पहुंचकर उसने पहली भारतीय महिला पहलवान होने का रिकॉर्ड अपने नाम किया है। अंशु ने सेमीफाइनल में जूनियर यूरोपियन चैंपियन सोलोमिया विंक को पटकनी देकर यह उपलब्धि हासिल की है।
महज 19 वर्षीय अंशु ने सेमीफाइनल मैच में शुरुआत से ही अपना दबदबा कायम रखते हुए तकनीकी श्रेष्ठता के आधार पर जीत दर्ज करते हुए 57 किलोग्राम भारवर्ग के फाइनल में पहुंचकर नया रिकॉर्ड कायम किया है। इससे पहले भारत की चार महिला पहलवान विश्व चैम्पियनशिप में पदक जीत चुकी है लेकिन सभी ने ब्रांज मेडल ही जीते थे।
अंशु विश्व चैम्पियनशिप फाइनल में जगह बनाने वाली तीसरी भारतीय हैं। उनसे पहले सुशील कुमार (2010) और बजरंग पूनिया (2018) ने यह कारनामा किया था ।तब सुशील कुमार ने भारत के लिए स्वर्ण पदक जीतने का काम किया था।
वहीं इससे पहले अंशु ने एकतरफा मुकाबले में कजाखस्तान की निलुफर रेमोवा को हराया और फिर क्वार्टर फाइनल में मंगोलिया की देवाचिमेेग एर्खेमबायर को 5-1 से मात दी थी।
वहीं विश्व चैंपियन को हराकर उलटफेर करने वाली सरिता मोर को सेमीफाइनल मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा।वह अब ब्रांज मेडल के लिए अपनी दावेदारी पेश करेगी।

Related posts

Haryana Lock Down Extend- हरियाणा में लॉकडाउन को लेकर बड़ी खबर, सरकार ने लिया ये फैसला

kharikharinews

देश में कोरोना मामलों में आ रही लगातार गिरावट, ठीक होने वालों मरीजों की संख्या 66 लाख के पार

kharikharinews

हरियाणा पुलिस की नशा तस्करों पर बड़ी कार्रवाई, उड़ीसा से तस्करी कर लाई जा रही 204 किलो गांजा पत्ती जब्त

kharikharinews

Leave a Comment