Opposition Meeting Today : लोकसभा चुनाव 2024 से पहले एक बार फिर विपक्षी दल की आज बेंगलुरु में दूसरी मेगा बैठक, कुल 26 पार्टियां हुई शामिल, शरद पवार कल होंगे शामिल

 | 
Opposition Meeting Today

Khari Khari News :

लोकसभा चुनाव 2024 से पहले एक बार फिर विपक्षी दल आज बेंगलुरु में एक मंच पर होंगे। 17 और 18 जुलाई को होने वाली इस बैठक को कांग्रेस ने बुलाया है। कर्नाटक के बेंगलुरु में होने वाली दूसरी विपक्षी एकता की दो दिवसीय बैठक के लिए कुल 26 पार्टियों का समर्थन है। यह इन नेताओं की दूसरी बैठक होगी। इससे पहले 23 जून को पटना में 17 दल एकजुट हुए थे। विपक्षी एकता की बढ़ती ताकत को दिखाते हुए बेंगलुरु में कुल 26 दलों के शामिल होने की उम्मीद है। यह संख्या पटना में हुई बैठक से नौ अधिक है। जानकारी के मुताबिक, बताया जा रहा है कि इस बीच, विपक्षी नेता एक अनौपचारिक बैठक में शामिल होंगे। इसके बाद आज का रात्रिभोज कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैयाआयोजित करेंगे और मंगलवार सुबह 11 बजे से एक मैराथन बैठक होगी।

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और शरद पवार आज बैठक में शामिल होंगे

सभी पार्टियों के नेता बेंगलुरु पहुंच रहे हैं। सोनिया और राहुल गांधी भी आ रहे हैं। आज शाम को सोनिया गांधी ने विपक्षी दलों को डिनर पर बुलाया है। कल बैठक होगी। जानकारी के अनुसार, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और शरद पवार आज बेंगलुरु नहीं आएंगे। दोनों कल की बैठक में शामिल होंगे। पवार के साथ सुप्रिया सुले भी आएंगी। सूत्रों के मुताबिक, विपक्ष की मीटिंग के एजेंडे में तीन बातों पर चर्चा हो सकती है- पहला- लोकसभा चुनाव में विपक्ष की एकजुटता, दूसरा- सीट शेयरिंग और तीसरा- UPA का नया नाम।

इस बैठक से तेलंगाना CM के चंद्रशेखर राव, आंध्र प्रदेश के CM जगन मोहन रेड्‌डी, आंध्र के पूर्व CM चंद्रबाबू नायडू और ओडिशा के CM नवीन पटनायक ने दूरी बना रखी है। उधर, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्‌डा ने 18 जुलाई को दिल्ली के अशोका होटल में NDA की मीटिंग बुलाई है। बैठक की अध्यक्षता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। NDA की बैठक पर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा- मुझे ताज्जुब है कि मोदी जी ने राज्यसभा में कहा था कि मैं सभी विपक्षियों पर अकेला भारी हूं। अगर वो सभी विपक्षियों पर अकेले भारी हैं तो वो कल NDA की मीटिंग में 30 पार्टियों को क्यों बुला रहे हैं। उन 30 पार्टियों का नाम तो बताएं। वे हमारी मीटिंग से घबरा गए हैं।

विपक्षी दलों की बैठक में संसद के मानसून सत्र में सरकार को घेरने की रणनीति बन सकती है। इसमें दिल्ली के अध्यादेश, यूसीसी, महंगाई, विदेश नीति, बेरोजगारी और अन्य मुद्दों पर सहमति बन सकती है। 18 जुलाई को विपक्ष 2024 में अगले लोकसभा चुनाव में भाजपा से मुकाबला करने की अपनी योजनाओं पर विस्तार से रणनीति बनाएगा। इस बैठक में सोनिया गांधी भी मौजूद रह सकती हैं।

ये होंगे शामिल 

Opposition Meeting Today

जानकारी के अनुसार, विपक्षी दलों की बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, कांग्रेस के पूर्व प्रमुख राहुल गांधी, राकांपा सुप्रीमो शरद पवार, झारखंड मुक्ति मोर्चा के नेता एवं झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन, आम आदमी पार्टी, पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी, टीएमसी महासचिव अभिषेक बनर्जी, सांसद संजय राउत, शिवसेना (यूबीटी) प्रमुख उद्धव ठाकरे, आदित्य ठाकरे, शरद पवार, राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव, बिहार के सीएम नीतीश कुमार, तमिलनाडु के सीएम एमके स्टालिन, मरुमलारची द्रविड़ मुनेत्र कड़गम, कोंगु देसा मक्कल काची, विदुथलाई चिरुथिगल काची, रिवोल्यूशनरी सोशलिस्ट पार्टी, ऑल इंडिया फॉरवर्ड ब्लॉक, इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग, केरल कांग्रेस और केरल कांग्रेस शामिल होंगे।

बैठक की सभी तैयारियों की निगरानी के लिए कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार को प्रभारी नियुक्त किया गया है। पार्टी सूत्रों ने बताया कि सभी विपक्षी नेताओं के लिए शहर के एक फाइव स्टार होटल में ठहरने की व्यवस्था की गई है।

ये भी पढ़ें : G20 3rd Meeting : जी20 के वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंक गवर्नरों की तीसरी बैठक गांधीनगर में आज, बैठक में सीतारमण बोलीं- अब विकासशील देशों की दृष्टि से आगे बढ़ेगा ग्लोबल एजेंडा

ये भी पढ़ें : Attack On Hindu Temple In Pakistan : पाकिस्तान में हिंदुओं को फिर बनाया टारगेट, हिंदू मंदिर पर रॉकेट लॉन्चर से किया हमला, एक और मंदिर को बलडोज़र से ढहाया

ये भी पढ़ें : Kedarnath Dham : केदारनाथ जाने से पहले पढ़ ले ये ख़बर, मंदिर में मोबाइल फोन की नो एंट्री, फोटो-वीडियो बनाने पर मंदिर समिति ने लगाया बैन, कपड़ो को लेकर भी नया आदेश

Connect with Us on | Facebook

National

Politics