IPL 2023 KKR vs PBKS : रिंकू ने आखिरी गेंद पर चौका मारकर पंजाब के अरमानों पर पानी फेरा, रसेल की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी से जीता कोलकाता

 | 
IPL 2023 KKR vs PBKS

IPL 2023 KKR vs PBKS : आईपीएल 2023 का 53वां मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स का सामना पंजाब किंग्स के साथ हुआ। इस मैच को केकेआर ने पांच विकेट से जीत लिया। पंजाब किंग्स ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। पंजाब ने 20 ओवर में 179 रन बनाए और जीत के लिए 180 रनों का लक्ष्‍य दिया। कोलकाता के रिंकू सिंह ने फिर से कमाल कर दिखाया। उन्‍होंने बेहद रोमांचक मुकाबले में आखिरी गेंद पर चौका लगाकर कोलकाता को जीत दिला दी। कोलकाता जीत के लिए 180 रनों का पीछा करते हुए 124-4 पर संकट में दिख रही थी जब रसेल और रिंकू, जिन्होंने 10 गेंदों में नाबाद 21 रन बनाए,  54 रनों की विनाशकारी साझेदारी करके अपने घर ईडन गार्डन्स पर पांच विकेट से जीत दर्ज की।

IPL 2023 KKR vs PBKS

रसेल ने 19वें ओवर में इंग्लैंड के बाएं हाथ के तेज सैम कुरेन पर तीन छक्के जड़े, लेकिन अंतिम गेंद पर रन आउट हो गए और कोलकाता को अंतिम गेंद पर दो रन चाहिए थे।बाएं हाथ के रिंकू, जिन्होंने पिछले महीने कोलकाता के लिए मैच विजयी पारी में अंतिम पांच गेंदों पर पांच छक्के जड़कर IPL सनसनी बन गए थे, उन्होंने अर्शदीप सिंह की गेंद पर विजयी चौका लगाया। रिंकू ने कहा, मैंने आखिरी गेंद के बारे में नहीं सोचा था। मैं गेंद की योग्यता पर खेल रहा था। मुझे खुद पर विश्वास था कि मैं खेल खत्म कर सकता हूं। मैन ऑफ द मैच रसेल ने कहा, जब मेरे पास दूसरे छोर पर रिंकू होता है तो मैं चिंतित नहीं होता। मुझे उस पर भरोसा है। जब मैं देखता हूं कि वह अब क्या कर रहा है तो मेरे रोंगटे खड़े हो जाते हैं। 

कोलकाता ने 10 टीमों की तालिका में गुजरात टाइटंस की अगुआई में आठ से पांच की छलांग लगाई, क्योंकि टीमों ने प्ले-ऑफ में जगह बनाने के लिए अंतिम चार स्थानों के लिए संघर्ष किया। कप्तान नितीश राणा ने 51 रन बनाकर लक्ष्य का पीछा करना शुरू किया। इंग्लैंड के जेसन रॉय, जो एक प्रभाव खिलाड़ी के रूप में आए, ने घरेलू टीम को 24 गेंदों में 38 रन बनाकर ठोस शुरुआत दी, लेकिन कुछ विकेटों ने कोलकाता को पीछे कर दिया।

लेकिन रसेल-रिंकू के संयोजन ने विपक्षी आक्रमण पर पानी फेर दिया क्योंकि कोलकाता ने अंतिम चार ओवरों में 53 रन बनाकर 11 मैचों में अपनी पांचवीं जीत दर्ज की। स्पिनर वरुण चक्रवर्ती ने 3-26 के गेंदबाजी आंकड़ों के साथ जीत हासिल की, जिसमें लियाम लिविंगस्टोन का अहम विकेट भी शामिल था, 15 के लिए जैसा कि पंजाब 179-7 पर समाप्त हुआ।

कप्तान शिखर धवन के 57 और देर से आने वाले कैमियो ने अंतिम दो ओवरों में 36 रनों के साथ पंजाब के कुल स्कोर को बढ़ाया, लेकिन यह प्रयास पर्याप्त नहीं था। तेज गेंदबाज हर्षित राणा ने श्रीलंका के भानुका राजपक्षे सहित शुरुआती सफलताएँ प्रदान कीं। बाएं हाथ के धवन ने 15वें ओवर में जाने से पहले सीज़न के अपने तीसरे अर्धशतक के रूप में दूसरे छोर से थोड़ा समर्थन मिलने के बावजूद आवेश को बनाए रखने का प्रयास किया। सीजन के 11वें मैच में केकेआर की यह पांचवीं जीत थी। वे अब पांचवें स्थान पर हैं। वहीं, पंजाब 11 मैचों में पांच जीत के साथ 7वें नंबर पर है।

ये भी पढ़ें : Film 'The Kerala Story' Controversy : 'द केरला स्टोरी' के क्रू मेंबर को मिली धमकी, कहा- कहानी दिखाकर अच्छा नहीं किया, पुलिस ने दी सिक्योरिटी

Connect with Us on | Facebook

National

Politics