Diwali 2022 : त्योहारों पर दूध-मावे खरीदते समय रहें चौकन्ने, ऐसे पहचाने असली है या नकली

 | 
Diwali 2022 Be careful while buying adulterated milk-mava

Diwali 2022 : देशभर में दिवाली बड़े गजब तरीके से मनाई  जाती है। इसको लेकर लोग कई दिनों से तैयारियों में जुट जाते हैं।  वहीं  अलग अलग प्रकार की मिठाइयां बनाते है। वहीं इसी चीज को लेकर दूध और  मावे की मांग बढ़ जाती हैं। जिसके कारण बाजार में मिलावटी दूध और खोया आने लगते हैं।  अगर आप भी अपने घर कोई मिठाई बनाने जा रहे हैं तो सबसे पहले आपको असली और नकली की पहचान होना जरुरी है। हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताएंगे कि कैसे आप पहचान कर सकते है।  

यह भी पढ़ें : नहीं होगा यकीन! यह SAMSUNG का रेफ्रीजिरेटर मिल रहा आधी कीमत पर, इस दिवाली होगी भारी बचत

दूधः ऐसे करें पहचान 

अक्सर लोगों को शक होता है कि दूध में पानी मिला हुआ है। लेकिन आप बड़ी आसान तरीके से दूध में पानी की मिलावट का पता लगा सकते है। वहीं आपको सबसे पहले दूध की एक बूंद को किसी चिकनी लकड़ी या पत्थर की सतह पर डालें। शुद्ध दूध की बूंद धीरे-धीरे सफेद लकीर छोड़ते हुए जाएगी, जबकि पानी की मिलवाट वाली बूंद बिना कोई निशान छोड़े बह जाएगी।  

यह भी पढ़ें :  Petrol Diesel Price: तेल कंपनियों ने अपडेट किये पेट्रोल-डीजल के नए रेट, ऐसे जानिए अपने शहर का भाव!

मावा: ऐसे करें पहचान 

 मावा की पहचान करने के लिए उसे हथेली पर लेकर रब करें। अगर मावा असली है तो वह आपकी हथेलियों पर हल्का ऑयल छोड़ जाएगा। साथ ही ताजा व शुद्ध खोए का स्वाद मीठा होता है। मेवा खरीदने से पहले हथेलियों पर जरूर रब करके देखें।

यह भी पढ़ें : Mulayam Singh Yadav Passed Away: नहीं रहे पॉलिटिक्स के नेता जी, यूपी के पूर्व सीएम 82 वर्षीय मुलायम सिंह यादव का निधन, तीन बार रह चुके सीएम

Connect with Us on | Facebook

National

Politics