Tips To Avoid Pollution : प्रदूषण के हानिकारक प्रभाव से बचने के लिए अपनाएं ये जबरदस्त टिप्स, फेफड़े रहेंगे सुरक्षित

 | 
Tips To Avoid Pollution

Tips To Avoid Pollution: सर्दियों के मौसम की शुरुआत मौसमी परिवर्तन के कारण हमारी Body में बहुत से परिवर्तन आते है। मौसमी परिवर्तन का प्रतीक है जिससे दुनिया गुजरती है, और पटाखों, वनों की कटाई और जलवायु परिवर्तन के साथ उत्सव वायु प्रदूषण के बढ़ते स्तर से आसपास के शहरों पर काफी असर पड़ता है। बदलते मौसम के कारण होने वाला प्रदूषण और एलर्जी आपके फेफड़ों को नुकसान पहुंचा सकती है, जिससे आपके फेफड़ों और Body को स्वस्थ रखने के लिए उचित उपायों को शामिल करना बहुत जरुरी हो जाता है। लेकिन थोड़ी सी सावधानी से आप इस खतरे से बच सकते हैं। 

तुलसी

tulsi

तुलसी अपनी प्रदूषण से लड़ने की क्षमता के लिए जानी जाती है। इसके पौधे प्रदूषण को अवशोषित करने में मदद करते हैं और इसलिए इसे हर घर में लगाना चाहिए। इसके अलावा, तुलसी के रस के 10-15 मिलीलीटर पीने से प्रदूषकों को Body के अंदर से साफ करने में मदद मिलती है।

नीम

नीम

नीम से शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करती है। नीम के पत्तों को पानी में उबालकर त्वचा और बालों को धोने से त्वचा और म्यूकोसल मेम्ब्रेन से चिपके प्रदूषक साफ हो जाएंगे। सप्ताह में कम से कम दो बार तीन से चार पत्ते खाने से भी रक्त और लसीका ऊतक को शुद्ध करने में मदद मिलती है।

पिप्पली

पिप्पली

पिप्पली फेफड़ों को शुद्ध करने के लिए एक और सुपर जड़ी बूटी जो आसान सांस लेने में सक्षम बनाती है। इसके अलावा, यह अपने अच्छे गुणों के कारण फेफड़ों के Infections के खिलाफ बहुत प्रभावी है। पिप्पली के चूर्ण को अनुशंसित मात्रा में अदरक और हल्दी को शहद में मिलाकर गर्म पानी से धोकर ज्यादा से ज्यादा सात दिनों तक सेवन किया जा सकता है। यह बीमार फेफड़े के लिए जादुई हो सकती है।

हल्दी 

हल्दी 

हल्दी वायु प्रदूषण के हानिकारक प्रभाव से बचाने में भी आपकी मदद करती है। इसके लिए आधा चम्मच हल्दी पाउडर और एक चम्मच शहद मिलाकर रोजाना सुबह खाली पेट इसका सेवन करें। आपको इस से मदद मिल सकती है। 
 

National

Politics