Stress Relief Flower: स्ट्रेस को मिनटों में कर देगा छूमंतर, करें ये काम

- हर भाग से तैयार की जाती हैं कई तरह की दवाईयां
 | 
Stress Relief

Khari Khari, News Desk: Stress Relief From Lotus Flower: आजकल तनाव लोगों के जीवन का हिस्सा बन गया है. हर छोटी-छोटी बात पर लोग स्ट्रेस ले लेते हैं. स्ट्रेस की वजह से लोगों की मानसिक स्थिति बिगड़ती जा रही है. तनाव के चलते लोग डॉक्टर की सलाह से दवाओं का सेवन करने लगते हैं, और बहुत से लोग इस समस्या से आये दिन परेशान रहते हैं. तनाव की इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए काफी रिसर्च के बाद एक उपाय सामने आया है. जिसमें कमल के फूल का इस्तेमाल किया जाता है. कमल का फूल जितना खूबसूरत हैं उतना ही इसका उपयोग कई बीमारियों के इलाज के लिए किया जाता हैं. 

हर भाग से तैयार की जाती हैं कई तरह की दवाईयां

आयुर्वेद में कमल के हर भाग से कई तरह की दवाईयां तैयार की जाती हैं. कमल का फूल कई रंगों का होता है जैसे सफेद, गुलाबी, नीला. सभी के अपने-अपने गुण हैं. कमल का फूल हमारे मन को शांति पहुंचाता है. इसलिए विशेषज्ञों ने स्ट्रेस को कम करने के लिए कमल के फूल को खोज निकाला है. कमल एंक्जायटी को भी कण्ट्रोल करता है. 
आइए जानते हैं कमल का फूल किस तरह से तनाव कम करने में मदद करता है....

बता दें कमल के फूल में दो महत्वपूर्ण तत्व मौजूद होते हैं. एक एपोमोर्फिन और दूसरा न्यूसीफेरिन. ये दोनों ही मस्तिष्क के लिए बेहद अच्छे होते हैं. ये दिमाग को शांत कर एंक्जायटी, डिप्रेशन जैसी समस्या को कंट्रोल करता है. कमल के फूल में विटामिन बी, सी, आयरन जैसे पोषक तत्व पाएं जाते है.

स्ट्रेस को कम करने वाले गुण
शांति और तनाव को कम करने के लिए आप कमल के फूल का उपयोग कर सकते हैं. कमल का फूल आपके दिमाग को शांति पहुंचाता है. जब आप घर में पूजा-पाठ करने के लिए कमल के फूल का इस्तेमाल करते हैं तो खुशी का माहौल बन जाता है. इससे फीलगुड वाले हारमोंस में वृद्धि होती है. जो तनाव कम करने में राहत देता है, इसके साथ आपको एक बढ़िया नींद लेने में भी मदद मिलती है. कमल के अर्क का इस्तेमाल कर आप तनाव और एंजाइटी से छुटकारा पा सकता है डिप्रेशन में रहने वाले लोगों के लिए यह काफी मददगार है.

National

Politics