Male Fertility: अंदरूनी कमजोरियों को दूर करने के लिए मर्द करें इन हरी सब्जियों का सेवन

- मर्दों के लिए वरदान सिद्ध होता है मोरिंगा
 | 
Male Fertility

Moringa For Married Men's Health: शादी के बाद अक्सर हमारी बॉडी में कई बदलाव आते है कई बार पुरुषों में अंदरूनी कमजोरी आने लगती है और शर्म के मारे अक्सर हम इन समस्याओं को किसी को बताने में हिचकिचाते हैं, समय पर इलाज न होने पर ये परेशानी बड़ी बीमारी का रूप ले सकती है. अगर हम अपनी सेहत को लेकर जागरूक रहेंगे और स्पेशलिस्ट डॉक्टर की सलाह लेंगे तो ये दिक्कतें दूर की जा सकती है. आपको मर्दाना ताकत हासिल करने के लिए अपनी जीवन शैली और खान-पान में बदलाव करना होगा. भारत के मशहूर न्यूट्रिशन एक्सपर्ट 'निखिल वत्स' (Nikhil Vats) ने बताया कि कौन सी हरी सब्जी का सेवन करने से पुरुषों को कई समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है. 

मर्दों के लिए वरदान सिद्ध होता है मोरिंगा

मोरिंगा (Moringa) जिसे आमतौर पर ड्रमस्टिक (Drumstick) और सहजन (Sahjan) भी कहा जाता है, ये सब्जी औषधीय गुणों से भरपूर है. इसका सेवन करने से पुरुषों की शारीरिक कमजोरी और कई अंदरूनी बीमारियां ठीक हो जाती हैं. जानते हैं कि मोरिंगा का सेवन मर्दों के लिए क्यों जरूरी है.

सहजन में मौजूद होते है ये न्यूट्रिएंट्स

सहजन में न्यूट्रिएंट्स भरपूर मात्रा में पाया जाता है, इसमें जिंक, कॉपर, मैग्नीशियम, आयरन, कैल्शियम और पोटेशियम जैसे मिनरल्स मौजूद होते हैं. इसे रेगुलर डाइट में शामिल करने पर आपको विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन के, विटामिन सी, विटामिन डी, विटामिन ई और बीटा-कैरोटीन सहित कई आवश्यक पोषक तत्व मिल जाएंगे.

सहजन से पुरुषों को होने वाले फायदे

1. मेल फर्टिलिटी को बेहतर बनाने में फायदेमंद 

कुछ पुरुषों को शादी के बाद पिता बनने में कई प्रोब्लेम्स आती है जिसकी वजह से वो समाज में काफी शर्मिंदा होते है. मेल फर्टिलिटी को बेहतर बनाने के लिए सहजन का सहारा लिया जा सकता है. इसकी पत्तियों और बीजों में एंटीऑक्सिडेंट मौजूद होते हैं जिससे मर्दों को काफी फायदा मिलता हैं.

2. इरेक्‍टाइल डिसफंक्‍शन की समस्या में फायदेमंद 

पुरुषों में इरेक्‍टाइल डिसफंक्‍शन का होना एक गंभीर समस्या है जिसकी वजह से फिजिकल रिलेशन में दिक्कतें आती है. मोरिंगा के जरिये इसका प्राकृतिक इलाज किया जा सकता है. इसके लिए आपको सहजन के बीच या पत्तियों के अर्क का उपयोग करना होगा.

National

Politics