Uric Acid : शरीर में कैसे बढ़ता है यूरिक एसिड, जानें लक्षण और कारण

यह रोग बुजुर्गों के अलावा बच्चों में भी सुनने को मिलता है
 | 
Uric Acid

यूरिक एसिड इन दिनों एक आम समस्या हो गई है। यह रोग बुजुर्गों के अलावा बच्चों में भी सुनने को मिलता है। यदि यूरिक एसिड का स्तर एक निश्चित मात्रा से अधिक हो जाए तो शरीर में कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं। तो आइए जानते हैं कि यूरिक एसिड बनने के क्या कारण होते हैं और किन लक्षणों से बच्चों और युवाओं में यूरिक एसिड का पता चलता है।

जानें यूरिक एसिड क्या है?

यूरिक एसिड प्यूरीन युक्त पदार्थों के पाचन से निकलने वाला एक प्राकृतिक अपशिष्ट उत्पाद है। इसीलिए कहा जाता है कि प्यूरीन के सेवन से शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाती है। इन पदार्थों में प्यूरीन अधिक पाया जाता है। जैसे कोई नॉन वेज। सार्डिन मछली। सूखी फलियाँ

जानें यूरिक एसिड के लक्षण

हाथ पैरों में दर्द। बहुत जल्दी थकान महसूस होना लंबे समय तक शारीरिक गतिविधि न कर पाना। पेट में गैस की समस्या। टखनों पर हाथ रखते समय तेज दर्द महसूस होना।

जानें यूरिक एसिड बनने का क्या कारण है

साथ ही शरीर यूरिक एसिड को किडनी और यूरिन के जरिए फिल्टर करता है। यदि आप अपने आहार में बड़ी मात्रा में प्यूरीन का सेवन करते हैं, तो रक्त में प्यूरीन की मात्रा बढ़ सकती है। उच्च प्यूरीन सामग्री को हाइपरयूरिसीमिया कहा जाता है। इससे गाउट नामक बीमारी हो सकती है जो जोड़ों में दर्द का कारण बनती है।

इस रोग में यूरेट क्रिस्टल जमा हो जाते हैं। शरीर में यूरिक एसिड के जमा होने के कई कारण हो सकते हैं। जैसे:- आनुवंशिकी, मोटापा, तनाव, गुर्दे की बीमारी आदि।  

जानें क्या इस बीमारी का कोई खतरा है

कुछ रोग यूरिक एसिड के बढ़ने से होते हैं। जब शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाती है तो आपको किडनी की बीमारी, डायबिटीज, मेटाबॉलिक सिंड्रोम और हाई ब्लड प्रेशर का खतरा हो सकता है।

जानें बच्चों में क्यों हो रही है यूरिक एसिड की समस्या

छोटे बच्चों में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ सकता है। आपको बता दें कि एक शोध के अनुसार 3 साल से कम उम्र के बच्चों और युवाओं में यूरिक एसिड बढ़ सकता है। बच्चे या युवा जो बहुत अधिक बाहरी खाद्य पदार्थ जैसे ब्रेड, चिप्स, चॉकलेट, बिस्कुट, टेट्रा पैक जूस आदि का सेवन करते हैं, उनमें यूरिक एसिड होने का खतरा अधिक होता है।

जानें क्या सावधानियां जरूरी हैं

यूरिक एसिड बढ़ने से बच्चों और युवाओं को हो सकती है ज्यादा परेशानी यूरिक एसिड के बढ़ने से अन्य बीमारियों का भी खतरा बढ़ जाता है इससे बचने के लिए बच्चों और युवाओं को अपने खान-पान का विशेष ध्यान रखना चाहिए, रोजाना व्यायाम करना चाहिए। बड़ों की मदद से वे कुछ देर चल या खेल सकते हैं, तला-भुना खाना आदि खाने से परहेज करें।

National

Politics