सीने में होने वाला दर्द हर बार हार्ट अटैक नहीं होता, जानें कैसे

 | 
chest pain

Chest Pain : जब हम सीने में दर्द के बारे में सोचते हैं, तो हम आमतौर पर दिल के दौरे के बारे में सोचते हैं। कभी-कभी यह चिंता का विषय हो सकता है, लेकिन जरूरी नहीं कि हर बार छाती में दर्द होना हार्ट अटैक ही हो। दिल का दौरा तब होता है जब हृदय की मांसपेशियों में ऑक्सीजन लाने वाला रक्त प्रवाह गंभीर रूप से कम हो जाता है या पूरी तरह से कट जाता है, जो घातक हो सकता है। हार्ट अटैक का दर्द इलाज न होने पर घंटों तक बना रह सकता है।

दिल का दौरा कोरोनरी धमनी रोग (सीएडी) का सबसे गंभीर लक्षण है, जो हार्ट रोग का सबसे आम प्रकार है। सीएडी एक प्रकार का सीने में दर्द पैदा कर सकता है जिसे एनजाइना कहा जाता है। एनजाइना आपके सीने में दबाव या निचोड़ने जैसा महसूस हो सकता है और आमतौर पर तब होता है जब आप शारीरिक रूप से खुद को व्यायाम कर रहे होते हैं।

यदि आप सीने में दर्द का अनुभव कर रहे हैं, तो जल्द से जल्द इसकी जांच करवाना महत्वपूर्ण है। एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर द्वारा छाती के सभी दर्द की जाँच की जानी चाहिए। वे निर्धारित कर सकते हैं कि यह एनजाइना है, दिल का दौरा दर्द, या कुछ और। सीने में दर्द हमेशा हार्ट अटैचमेंट के कारण नहीं होता है। कुछ कारण हल्के हो सकते हैं, जैसे नाराज़गी, अन्य खतरनाक हो सकते हैं, जैसे अग्नाशयशोथ।

पेट में जलन

आप सोच रहे होंगे कि कोई व्यक्ति एसिड रिफ्लक्स के लक्षणों को दिल का दौरा कैसे समझ सकता है, लेकिन एक कारण है कि इसे नाराज़गी कहा जाता है। हमारे पेट को सुरक्षात्मक झिल्लियों के साथ पंक्तिबद्ध किया जाता है जो इसे एसिड के संक्षारक प्रभावों से बचाते हैं, जबकि हमारा अन्नप्रणाली नहीं है। कभी-कभी भाटा काफी सामान्य है और शायद चिंता की कोई बात नहीं है, लेकिन यदि आप इसे सप्ताह में दो बार या उससे अधिक अनुभव कर रहे हैं, तो आपको गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स रोग हो सकता है।

मांसपेशियों में तनाव

किसी के लिए दिल का दौरा पड़ने जैसी गंभीर छाती की मांसपेशियों को गलती करना संभव है। लोग दिल के दौरे और खींची हुई छाती की मांसपेशियों के बीच अंतर बता पाएंगे, लेकिन जांच करने का एक अच्छा तरीका यह है कि यदि आप छाती की दीवार पर दबा सकते हैं और ऐसा महसूस होता है इससे भी अधिक दर्दनाक, यह आपके दिल की समस्या की तुलना में मस्कुलोस्केलेटल चोट होने की अधिक संभावना है। यह छाती में दर्द का एक सामान्य और सौम्य (या गैर-खतरनाक) कारण है। लेकिन अगर यह आपके लिए नया है, तो वैसे भी किसी चिकित्सकीय पेशेवर से इसकी जांच करवाना एक अच्छा विचार है।

 

National

Politics