Health Tips : जानिए, खुद को Healthy और Fit रखने के उपाय, जिनसे मिलेगा जबरदस्त फायदा

 | 
Health Tips

Health Tips: स्वस्थ शरीर को बनाए रखना इतना आसान नहीं है और न ही इतना मुश्किल। स्वस्थ रहना हमेशा आवश्यक है क्योंकि एक Healthy Body पर कई बीमारियों का हमला होता है। Healthy Body के लिए सबसे महत्वपूर्ण Tips है स्वस्थ भोजन करना और सही समय पर खाना। आपके आहार में ऐसे खाद्य पदार्थ शामिल होने चाहिए जिनमें अधिक पोषक तत्व हों। व्यायाम आपके Body का निर्माण करता है | 

Health Tips

नियमित व्यायाम भी आपके शरीर को स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। अच्छे Healthy के लिए आपका खाना या भोजन प्रमुख भूमिका निभाता है। अगर आपका खाना अच्छा और पौष्टिक होगा तो वह आपकी सेहत को भी अच्छा बनाएगा वही अगर आप अपने भोजन के प्रति लापरवाही बरतते है या पौष्टिक भोजन नहीं लेते है तो यह आपके स्वास्थ्य को बीमार बना देगा। 

आपको कौन सी चीज खानी चाहिए तथा किन चीजो से आपको परहेज करना चाहिए यह बात आपको अपने Body के हिसाब से पता होनी चाहिए। क्योकि जितना और जो भी खाना आपका शरीर के लिए सही होता है। उतना ही लेना चाहिए। आयुर्वेद में भी कहा जाता है कि आप अपनी प्रकृति (Nature) के हिसाब से ही आहार ले। यानि की अगर आप में पित्त प्रकृति की मात्रा बहुत अधिक है तो आप पीली वस्तुओ जैसे कि ज्यादा तेल, हल्दी और इसी तरह की पीली चीजो से परहेज करे।

क्योकि इनसे आपको प्रॉब्लम भी हो सकती है। इसलिए अपने प्रतिदिन के भोजन में विटामिन्स (Vitamins), प्रोटीन्स (Proteins), वसा (Fat), कार्बोहाइड्रेट, मिनरल्स (Minerals) आदि सभी चीजो को संतुलित मात्रा में अपने आहार में शामिल करे। जब हमारी दिनचर्या रोजाना एक ही होती है तो इससे हमारे Mind को हमारे शरीर को समझने में बड़ी आसानी होती है और वह हर काम को करने का आदी बन जाता है।  


 

National

Politics