Food For Kids: बच्चों के लिए अमृत के समान है ये चीज़

- बच्चों के लिए शहद क्यों है लाभकारी
 | 
Food For Kids

Khari Khari, News Desk(Neha Dhiman): बच्चे में अक्सर बीमारियों का खतरा अधिक रहता है, जिसके लिए उन्हे हेल्दी चीजों का सेवन जरूर करवाना चाहिए. मीठी चीज़ों का सेवन अक्सर नुकसानदायक होता हैं, लेकिन आज हम आपको एक हेल्दी ऑप्शन के बारे में बताएंगे. 

Honey For Children: बच्चों की सेहत का ध्यान रखना हर माता पिता के लिए एक बड़ी जिम्मेदारी होती है, इसलिए सभी माता पिता अपने बच्चों को ज्यादा से ज्यादा हेल्दी डाइट लेने की सलाह देते हैं और अपने बच्चों को चॉकलेट, कैंडी मिठाई जैसी चीजों से दूरी बनाएं रखने के लिए कहते है. लेकिन एक ऐसी चीज हैं जो सभी पीडियाट्रिशियन बच्चों को खिलाने की सलाह देते हैं. यह उनकी सेहत के लिए फायदेमंद होती है और कई बीमारियों से दूर रखती है. हम जिस चीज़ की बात कर रहे हैं वो है शहद, आइए जानते हैं कि ये हमारे नन्हे-मुन्नों के लिए कैसे लाभकारी होती है.

बच्चों के लिए शहद क्यों है लाभकारी  

इम्युनिटी बूस्टर 
अगर आप अपने बच्चों को रोजाना एक से दो चम्मच शहद देते है तो इससे उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाएगी और किसी भी तरह के संक्रमण का खतरा कम हो जायेगा और इनफेक्शियस डिजीज से बचना बेहद आसान हो जाएगा.

डाइजेशन हो जायेगा दुरुस्त
बच्चों को अक्सर बाहर का खाना ज्यादा पसंद होता है, लेकिन इससे उनके शरीर को कई बीमारियां लग जाती हैं. शहद बच्चों के लिए औषधि से कम नहीं है. शहद में मौजूद एंटीबैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण कब्ज की समस्या दूर कर सकते हैं.

हेल्दी हार्ट के लिए करें शहद का सेवन 
भले ही बच्चों में दिल की बीमारियां कम होती हैं, फिर भी ऐसे कई मामले सामने आ जाते हैं, इसलिए बच्चों के हेल्दी हार्ट के लिए उन्हें शहद का सेवन जरूर करवाएं.

सर्दी-जुकाम में वरदान के समान 
सर्दी के सीजन में अक्सर बच्चे स्वेटर या कंबल लेने से कतराते हैं जिसकी वजह से सर्दी-जुकाम का खतरा बढ़ जाता है अगर उन्हें रेगुलरली हनी देंगे तो कफ एंड कोल्ड की समस्या कम होगी.

National

Politics