स्वस्थ हृदय के लिए करे नट्स का सेवन

 | 
Eat Nuts For a Healthy Heart

कोलेस्ट्रॉल एक मोमी अणु है जो शरीर के भीतर कई महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। हमारे शरीर को हार्मोन, विटामिन डी और पदार्थ बनाने के लिए कोलेस्ट्रॉल की आवश्यकता होती है जो हमें भोजन पचाने में मदद करते हैं। यदि आपके रक्त में बहुत अधिक कोलेस्ट्रॉल है, तो यह रक्त में अन्य पदार्थों के साथ मिलकर प्लाक बना सकता है। यह पट्टिका कोरोनरी धमनी की बीमारियों को जन्म दे सकती है। 

आहार और स्वास्थ्य व्यवस्था

आहार और फिटनेस व्यवस्था का पालन करना कोलेस्ट्रॉल को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। अच्छे कोलेस्ट्रॉल और स्वस्थ हृदय क्रिया के लिए नट्स का सेवन करना महत्वपूर्ण है। नट्स वनस्पति प्रोटीन, फाइबर, खनिज, आदि से भरपूर होते हैं। संभावित अध्ययनों में सीएचडी की कम घटनाओं के साथ जुड़ा हुआ था, और मुख्य रूप से भूमध्यसागरीय आहार निशान का एक प्रमुख घटक था जो पेट के मोटापे और कठोर हृदय रोग के जोखिम को 30% तक कम करता है। नट्स स्वस्थ वसा, फाइबर और फेनोलिक्स से भरपूर होते हैं।नट और बीज बढ़ावा नहीं देते हैं और वजन कम कर सकते हैं।

हृदय संबंधी प्रभाव

बीन्स (दालें, खाद्य बीज और फलियां) के हृदय संबंधी प्रभाव कम स्थापित होते हैं। नट्स की तरह, बीन्स में बायोएक्टिव यौगिक होते हैं। जिनमें फेनोलिक्स, खनिज और फाइबर शामिल हैं। बीन्स का सेवन कुल हृदय रोग, कोरोनरी धमनी रोग और घटना उच्च रक्तचाप से विपरीत रूप से जुड़ा हुआ है। सोया खाद्य पदार्थों के जाँच रक्त कोलेस्ट्रॉल के स्तर और धमनी कठोरता में मामूली सुधार का सुझाव देते हैं। रक्तचाप, सूजन और शरीर के वजन जैसे अन्य जोखिम कारकों पर छोटे प्रभाव के लिए नगण्य। सप्ताह में चार से पांच सर्विंग्स में नट्स खाने की सलाह दी जाती है। 

National

Politics