Coconut Water क्या आप भी Plastic Straw से पीते हैं? तो जरा ये पढ़ ले !

भयंकर हैं ऐसा करने के नुकसान-
 | 
nariyal
बॉडी में चले जाते हैं केमिकल्स

जानिए कब और किस मौसम में करें सेवन !

 

Kharikhari News Desk : भारत में 90% से ज्यादा लोग नारियल पानी पीने के शौकीन हैं। काफी लोगों को इसका टेस्ट अट्रैक्ट करता है, हमारी सेहत के लिए भी उतना ही फायदेमंद है। आपने अक्सर इस हेल्थी ड्रिंक को प्लास्टिक की स्ट्रॉ की मदद से पिया होगा। हालांकि हम में से हर कोई वाकिफ है कि यह मैट्रियल हमारी सेहत और वातावरण दोनों के लिए कितना नुकसानदेह है। बावजूद उसके 50% से अधिक लोग इसे प्लास्टिक के स्ट्रॉ से पीना पसंद करते हैं। डॉक्टर्स की मानें तो इससे पेपर के स्ट्रॉ से पीना चाहिए। 

Plastic straw से होने वाले नुकसान:

प्लास्टिक की चीजें कहीं हार्मफुल केमिकल की मदद से बनी होती है। प्लास्टिक को हमेशा आग में तपा कर ही नया रूप दिया जाता है जब हम नारियल पानी पीते हैं तो उस वक्त रसायन हमारे शरीर में चले जाते हैं जो बेहद खतरनाक है। बता दें कि इससे हार्मोन लेवल पर भी बुरा असर पड़ता है साथ ही यह कई अन्य परेशानियों का भी कारण बन सकता है।

दांतो को होता है नुकसान:

जब भी हम प्लास्टिक कैस्ट्रो की मदद से कोकोनट वाटर या किसी और ड्रिंक पीते हैं सबसे ज्यादा बॉडी के साथ-साथ हमारे दांतो को नुकसान होता है। यह हार्मफुल कंपाउंड हमारे दांतो और इनाम एल को टच करते हैं। इनमें दांत कमजोर हो जाते हैं और दांतों में असहनीय दर्द उठने लगता है। 

वजन बढ़ने का खतरा:

Plastic की स्ट्रॉ से हम जब भी नारियल पानी पीते हैं तो प्लास्टिक की खुशबू इतनी तेज होती है कि यह हमारी इंद्रियों को अपनी तरफ खींचने की कोशिश करती है। जिसके बाद हमें भूख महसूस होने लगती है आप ज्यादा भोजन करते हैं और फिर धीरे-धीरे आपका वजन बढ़ने लगता है।

National

Politics