Train Ticket: ट्रेन का टिकट बुक करवाते समय न करें ये गलती, वरना नहीं मिलेगा लाखों का इंश्योरेंस

 | 
Train Ticket: ट्रेन का टिकट बुक करवाते समय न करें ये गलती, वरना नहीं मिलेगा लाखों का इंश्योरेंस 

Train Ticket: देशभर में लोग सबसे ज्यादा ट्रेन से सफर करते है। लंबा सफर हो तो लोग कम कीमत में ट्रेन का टिकट करवाना पसंद करते है। ऐसे में कई लोग रेल यात्रा का टिकट ऑनलाइन बुक करते हैं। लेकिन टिकट बुक करते समय बहुत से लोग कुछ गलती कर देते है, जिसकी वजह से वह कई तरह के फायदे नहीं उठा पाते। आईआरसीटीसी के प्लेटफॉर्म से टिकट बुक करने पर यात्रियों को एक इंश्योरेंस का ऑप्शन दिया जाता है। जो यात्री इस इंश्योरेंस को लेते हैं उन्हें 10 लाख रुपए तक का क्लेम मिलता है। 


आईआरसीटीसी द्वारा दी गई इस सुविधा के इस्तेमाल के लिए आपको 0.49 पैसा खर्च करना होता है। इस इंश्योरेंस को लेने वाले व्यक्ति की सफर के दौरान किसी दुर्घटना की स्थिति में 10 लाख तक का क्लेम मिलता है। अगर किसी व्यक्ति की रेल दुर्घटना में मृत्यु या शरीर पूरी तरह खराब हो जाए तो 10 लाख रुपए मिलते हैं। इसके साथ ही अगर शरीर का कोई एक हिस्सा खराब हो जाए तो 7.5 लाख रुपए तक का इंश्योरेंस मिलता है। 

अगर यात्रा के दौरान आप ट्रेन से गिर जाते हैं तो अस्पताल के इलाज के खर्च लिए 2 लाख रुपए तक मिलते हैं। बता दें कि अगर आप आईआरसीटीसी से ऑनलाइन टिकट बुक करते हैं तो ऑप्शनल इंश्योरेंस ले सकते हैं। यात्रियों की सुविधा के लिए इसे शुरु किया गया है। पॉलिसी के लिए अलग-अलग क्राइटेरिया हैं। ऐसे में महज 0.49 पैसा खर्च  करके आप इस इंश्योरेंस का लाभ उठा सकते है। 

National

Politics