Success Story: बिना किसी कोचिंग के पास की UPSC परीक्षा, पढ़ें IPS अंशिका वर्मा की सफलता की कहानी

 | 
Success Story: बिना किसी कोचिंग के पास की UPSC परीक्षा, पढ़ें IPS अंशिका वर्मा की सफलता की कहानी

Success Story: हर साल लाखों युवा यूपीएससी की तैयारी करते हैं। लेकिन कुछ ही इस परीक्षा को पास कर सफलता हासिल कर पाते हैं। इस एग्जाम को क्रैक करने के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ती है। आज हम आपको ऐसी महिला अफसर के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने सेल्फ स्टडी के दम पर यूपीएससी क्रैक कर सफलता पाई।  ऐसी ही एक अफसर हैं, जिनका नाम अंशिका वर्मा है। अंशिका ने बिना कोचिंग के UPSC परीक्षा क्रैक की है। आइए जानते हैं उनकी पूरी कहानी।

प्रयागराज की निवासी है अंशिका वर्मा
अंशिका यूपी के प्रयागराज की निवासी है। उनके पिता सरकारी नौकरी में थे और फिलहाल रिटायर हो चुके हैं, जबकि मां होममेकर हैं। हालांकि, उन्होंने शुरुआती एजुकेशन नोएडा से की है। इसके बाद, उन्होंने नोएडा के ही एक कॉलेज से बीटेक की डिग्री हासिल की है। अंशिका ने इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्यूनिकेशंस में इंजीनियरिंग की डिग्री ली है।

IPS Anshika Verma: दूसरी बार में मिली सफलता

अंशिका ने बैचलर डिग्री हासिल करने के बाद यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी थी। इसके लिए उन्होंने कोई कोचिंग नहीं ली, सिर्फ अपनी सेल्फ स्टडी के दम पर वे पढ़ाई करती रहीं। हालांकि, उन्होंने हार नहीं मानीं। वे डटी रहीं। पढ़ती रहीं। अपनी कमियों पर काम करती रहीं। अंशिका की मेहनत का नतीजा यह रहा कि दूसरे प्रयास में उन्होंने यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा पास कर ली। अंशिका ने 136वां रैंक हासिल की थी। इसके बाद वे IPS अफसर बन गई थीं। अंशिका सोशल मीडिया पर भी काफी एक्टिव रहती हैं। 

National

Politics