Success Story: 8वीं पास लड़के ने खड़ी कर दी करोड़ों की कंपनी, 40 लोगों को दे रखा है रोजगार

 | 
Success Story: 8वीं पास लड़के ने खड़ी कर दी करोड़ों की कंपनी, 40 लोगों को दे रखा है रोजगार

Success Story: सफल बिजनेसमैन बनने के लिए ज्यादा पढ़ा लिखा होना जरुरी नहीं है। कम पढ़ें-लिख लोग भी बिजनेस से अच्छा पैसा कमा रहे है। ऐसा ही कर दिखाया है बिहार के बांका जिले के अमरपुर के इंद्रजीत सिंह ने।  इंद्रजीत न 8वीं के बाद स्कूल छोड़ दिया और अब 30 करोडो़ं की संपत्ति के मालिक है।


हर दिन 54000 अंडों का उत्पादन
इंद्रजीत सिंह बताते हैं कि उन्होंने मात्र 8वीं तक की पढ़ाई की है. इसके बाद घर की खराब माली हालत को देखते हुए साल 1987 में घर छोड़कर विशाखापट्टनम चले गए. वहां से आंध्रप्रदेश गए और वहां तकरीबन 10 साल तक कंपनियों में काम किया. इसके बाद 2003 से आंध्र प्रदेश के ही तनकू में अंडे की खरीद-बिक्री का काम करने लगे. इस काम में हुए फायदा के बाद साल 2020 में गांव आ गए और 8 एकड़ जमीन में तीन सेड खड़ा किया. इसमें वे 60,000 मुर्गा-मुर्गी पालते हैं. इससे रोजाना 54000 अंडे का उत्पादन होता है.


40 लोगों को दे रखा है रोजगार
इंद्रजीत बताते हैं कि उनके फार्म में मुर्गा-मुर्गी की देखरेख के लिए 40 लोगों की टीम है, जो समय-समय पर इन्हें खाना-पानी देने के साथ-साथ ध्यान रखते हैं. उनके फार्म में आधुनिक तरीके से मुर्गियों को दाना और पानी दिया जाता है. मुर्गियों को गर्मी से बचाने के लिए फव्वारा और पंखे भी लगाए गए हैं. वे बताते हैं कि मुर्गे में बीमारियां अधिक होती है. इसको लेकर सतर्कता बरती जाती है. समय-समय पर डॉक्टरों की टीम से सलाह लेकर टीका लगवाया जाता है. उन्होंने बताया कि चूजे को मुर्गी तैयार करने में करीब 80 रुपए का खर्च आता है. एक मुर्गी अपने जीवनकाल में 430 से 450 अंडे देती है. जबकि उसके जीवन काल में 1050 रुपए का खर्च आता है. अंडों को वे लोकल बाजार के साथ-साथ कंपनियों को भी बेचते हैं. 30 करोड़ से अधिक का सालाना टर्नओवर है.


 

National

Politics