Side Effects Of Headphone: हैडफोन या एयरफोन का ज्यादा इस्तेमाल आपको बना सकता है बहरा, जानिए क्या है इसके नुकसान

 | 
Side Effects Of Headphone: हैडफोन या एयरफोन का ज्यादा इस्तेमाल आपको बना सकता है बहरा, जानिए क्या है इसके नुकसान 

Side Effects Of Headphone:  आजकल कई लोग फोन के साथ- साथ हेडफोन का भी काफी इस्तेमाल करते है। लेकिन ज्यादा समय तक और तेज आवाज में हेडफोन लगाकर सुनना आपको बहरा बना सकता है। ऐसा करने से आपको कई गंभीर बिमारियां भी हो सकती है। 

इयरफोन या हेडफोन कान में लगाकर घूमने वाले लोगों को शायद इस बात का पता ही नहीं होता कि उनका पसंदीदा और महंगा हेडफोन उन्हें गंभीर रोगों का शिकार बना रहा है। दरअसल कान में लगने वाले हेडफोन की वजह से आपको कान में इंफेक्शन हो सकता है, जो कि एक समय के बाद गंभीर रूप धारण कर सकता है।

कान में इंनफेक्शन के अलावा आपका इयरफोन आपको कान के कैंसर का शिकार भी बना सकता है। अगर किसी व्यक्ति को कान में फंगल इंफेक्शन है और आप उसका इयरफोन इस्तेमाल करते हैं, तो आपको भी इंफेक्शन होने का खतरा बढ़ सकता है, जो कि आगे जाकर कैंसर का कारण बनता है। इससे बचने के लिए इयरफोन या हेडफोन का कम से कम इस्तेमाल करें और दूसरे का इयरफोन इस्तेमाल करना छोड़ दें।

एक अध्ययन में पाया गया है कि लंबे समय तक हेडफोन का प्रयोग करने से सुनने की क्षमता धीरे-धीरे कम होने लगती है। जब भी आप इसका इस्तेमाल करें तो कुछ समय का अंतराल लेकर ही करें। लंबे समय के लिए कान में इयरफोन लगाकर गाने सुनने से कान सुन्न भी हो सकते हैं। इसी के साथ सुनने की शक्ति भी धीरे-धीरे कम हो जाती है। इयरफोन का इस्तेमाल लंबे समय तक करने से आपके कान में हवा का प्रवाह नहीं हो पाता है, जिससे कान में संक्रमण हो सकता है। 

National

Politics