Sarkari Naukri: एग्रीकल्चर विभाग निकली बंपर भर्ती, इस डायरेक्ट लिंक से करें आवेदन

 | 
Sarkari Naukri: एग्रीकल्चर विभाग निकली बंपर भर्ती, इस डायरेक्ट लिंक से करें आवेदन

Sarkari Naukri: सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए सुनहरा मौका है। एग्रीकल्चर विभाग में कई पदों पर बंपर भर्ती निकली है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं।

इस वर्ष, जिन छात्रों ने विज्ञान स्ट्रीम या कृषि स्ट्रीम से 10+2/इंटरमीडिएट परीक्षा उत्तीर्ण की है, वे कृषि के क्षेत्र में शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं। UPCATET-2024 के माध्यम से विभिन्न कृषि एवं कृषि से संबंधित विषयों में प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाती है, इसके माध्यम से राज्य के पांच कृषि विश्वविद्यालयों में प्रवेश लिया जा सकता है।

यूनिवर्सिटी के रजिस्ट्रार ने दी जानकारी
बांदा कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार प्रोफेसर सुरेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि इस वर्ष UPCATET 2024 प्रवेश परीक्षा का आयोजन सरदार वल्लभ भाई पटेल कृषि विश्वविद्यालय, मेरठ द्वारा किया जा रहा है. कृषि एवं कृषि से संबंधित विभिन्न विषयों में प्रवेश के लिए आवेदन 17 मार्च 2024 से प्राप्त हो रहे हैं, जिसकी अंतिम तिथि 7 मई 2024 है। अक्सर देखा जाता है कि जानकारी के अभाव में अधिकांश छात्र यह परीक्षा देने से वंचित रह जाते हैं। जिसके कारण वे एक सुनहरा अवसर गँवा देते हैं।

जिन छात्रों ने इंटरमीडिएट विज्ञान स्ट्रीम या कृषि उत्तीर्ण की है, वे बीएससी कृषि या बागवानी, वानिकी, कृषि इंजीनियरिंग, खाद्य और डेयरी प्रौद्योगिकी, पशु चिकित्सा विज्ञान, सामुदायिक विज्ञान, मत्स्य पालन विज्ञान और गन्ना प्रौद्योगिकी जैसे अन्य समकक्ष पाठ्यक्रमों में प्रवेश ले सकते हैं।

इन विषयों में प्रवेश पाने के लिए प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन करना अनिवार्य होगा। वर्तमान में उत्तर प्रदेश में कुल 05 राज्य कृषि विश्वविद्यालय संचालित हैं। इन विश्वविद्यालयों में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा और अनुसंधान प्रदान किया जाता है और छात्रों को विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए जानकारी और अच्छा शैक्षिक वातावरण भी मिलता है।

कृषि के क्षेत्र में ऐसे बनाएं करियर
विश्वविद्यालय के जनसंपर्क अधिकारी डॉ. बी.के. गुप्ता ने कहा कि छात्र बीएससी करके कृषि एवं अन्य संबंधित विभागों के साथ-साथ प्रशासनिक पदों पर भी अधिकारी एवं कर्मचारी के रूप में चयनित हो सकते हैं। कृषि, एम.एससी. कृषि विश्वविद्यालयों में कृषि एवं पी.एच.डी. इसके अलावा उच्च शिक्षा प्राप्त कर विभिन्न राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय संस्थानों में वैज्ञानिक महाविद्यालयों एवं विश्वविद्यालयों में सहायक प्रोफेसर एवं वैज्ञानिक के पद पर भी चयनित हो सकते हैं।

इसके अलावा कृषि छात्रों को बैंकों, अर्ध-सरकारी कंपनियों और निजी कंपनियों में भी अच्छी नौकरी मिल सकती है। ग्रामीण छात्राओं के लिए कृषि विश्वविद्यालयों से शिक्षा प्राप्त करना भी एक बेहतर विकल्प है। ग्रामीण और शहरी छात्राएं सामुदायिक विज्ञान में चार साल का कोर्स पूरा करके स्वरोजगार प्राप्त कर सकती हैं, कई क्षेत्रों में नौकरी पा सकती हैं या उद्यमिता विकसित कर सकती हैं।

यहां से शिक्षा एवं प्रशिक्षण प्राप्त कर ग्रामीण एवं शहरी युवा कृषि के विभिन्न क्षेत्रों में उद्यम स्थापित कर न केवल अपना भविष्य उज्ज्वल कर सकते हैं, बल्कि अन्य लोगों को भी आय एवं रोजगार के साधन उपलब्ध करा सकते हैं। इसलिए, इंटरमीडिएट उत्तीर्ण विज्ञान स्ट्रीम और कृषि छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे UPCATET 2024 की वेबसाइट https://upcatet.org पर जाएं और अपना आवेदन पूरा करें और 07 मई 2024 से पहले ऑनलाइन फॉर्म जमा करें।


 

National

Politics