Relationship Tips: पत्नी करने लगे ऐसी हरकतें तो हो जाएं सावधान, वरना टूट सकता है रिश्ता

 | 
Relationship Tips: पत्नी करने लगे ऐसी हरकतें तो हो जाएं सावधान, वरना टूट सकता है रिश्ता

Relationship Tips: शादीशुदा जिंदगी को चलाने के लिए पार्टनर का एक दूसरे पर विश्वास होना बहुत जरुरी है। लेकिन कई बार छोटी-छोटी नोक झोंक बड़े विवाद का रुप ले लेती है। अगर पार्टनर रिश्ते में दूसरे को दबाकर रखना चाहते तो रिश्ता ज्यादा दिनों तक चलना मुश्किल हो जाता है।

ऐसा नहीं है कि सिर्फ मर्द ही औरतों को कंट्रोल करके रखना चाहते हैं, आजकल महिलाओं में भी ऐसा बिहेवियर देखने को मिल रहा है। ये आपसी रिश्ते को तो खराब बनाता ही है साथ ही दूसरों से सामने आपका मजाक भी बनाता है। अगर आपकी पत्नी का नेचर है कुछ ऐसा, तो समझ जाएं वो कर रही हैं आपकी अपनी मुट्ठी में रखने की कोशिश।  


1. खुद को सही आपको गलत ठहराना
पति को कंट्रोल करके रखने वाली पत्नियां तर्क-वितर्क में बेहद तेज होती है। मतलब आप उनसे बहसबाजी में जीत ही नहीं सकते। वो कहीं न कहीं से कोई बात निकालकर खुद को सही और आपको गलत साबित करके ही दम लेती हैं। अगर ऐसा है, तो समझ जाएं कि आपकी वाइफ आपको नियंत्रित करने की कोशिश कर रही हैं।

2. हर बात में खामियां निकालना
कंट्रोलिंग महिलाओं की एक बहुत ही अजीब बात होती है कि वो आपके हर एक काम में कोई न कोई खामियां निकाल ही लेंगी और फिर उस पर आपको बातें सुनाएंगी। आप पर सही से काम करने का प्रेशर बनाती हैं और ऐसा दर्शाती हैं जैसे वो उनके बिना आप कोई काम ढंग से कर ही नहीं सकते। 

3. कड़ी नजर रखना
पार्टनर को ये बताना कि कहां जा रहे हैं कहीं से भी गुलामी नहीं दर्शाता, बल्कि ये आपसी प्यार और विश्वास को जताने का एक तरीका होता है, लेकिन अगर आपकी पत्नी बताने के बावजूद आपको बार-बार फोन करके आपके हर एक पल पर नजर रखे हुए हैं, तो ये सही बात नहीं। यही नहीं उन्हें आपका दोस्तों के साथ वक्त बिताना, छुट्टी वाले दिन घर में न रहने से भी अगर प्रॉब्लम होती है, तो ये आपको कंट्रोल करने की निशानी हैं। 

4. इल्जाम लगाने का मौका न छोड़ना
रिलेशनशिप की शुरुआत में कई बार ऐसे लड़ाई-झगड़े होते हैं, जिससे पति या पत्नी दोनों के ही दिल को ठेस पहुंच सकती है। उन मुद्दों पर उसी वक्त बातचीत कर रफा-दफा कर लेना सही होता है और साथ ही उन्हें आगे कभी होने वाली लड़ाईयों में नहीं घसीटना चाहिए, लेकिन अगर आपकी पत्नी हर बार लड़ाई में उन पुरानी बातों को बीच में लाकर विक्टिम कार्ड खेलती हैं, तो ये एक तरीका हो सकता है उस लड़ाई को जीतने का, साथ ही आपको शांत कराने का भी। वो इन बातों से आपको कंट्रोल करने की कोशिश करती हैं। 


 

National

Politics